अंतर्राष्ट्रीय

भारतीयों के इस कदम से फूलने लगा मालदीव का दम, मंत्री बोले…

दुबई: भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंध हाल के दिनों में चर्चा का विषय रहे हैं. संबंधों में आई दरार की वजह से मालदीव के पर्यटन कोरोबार में गिरावट भी देखने को मिली है. इस बीच अब मालदीव के पर्यटन मंत्री ने हिंदुस्तानियों से आग्रह किया कि वो पर्यटन पर निर्भर उनके राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में सहयोग दें. मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैसल ने ‘पीटीआई वीडियो’ के साथ एक इंटरव्यू में मालदीव और हिंदुस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर बल दिया.

‘अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर’

इब्राहिम फैसल ने कहा, ‘‘हमारा एक इतिहास है. हमारी नवनिर्वाचित गवर्नमेंट भी मिलकर (भारत के साथ) काम करना चाहती है. हम हमेशा शांति और मैत्रीपूर्ण वातावरण को बढ़ावा देते हैं. हमारे लोग और गवर्नमेंट आने वाले हिंदुस्तानियों का गर्मजोशी से स्वागत करेंगे. पर्यटन मंत्री के तौर पर मैं हिंदुस्तानियों से बोलना चाहता हूं कि कृपया मालदीव के पर्यटन का हिस्सा बनें. हमारी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर करती है.’’

आखिर हुआ क्या

दरअसल, पीएम नरेन्द्र मोदी ने छह जनवरी को ‘एक्स’ पर लक्षद्वीप की कुछ फोटोज़ और वीडियो साझा की थीं जिस पर मालदीव के तीन मंत्रियों ने सोशल मीडिया पर हिंदुस्तान और पीएम मोदी के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणियां की. इस घटना को लेकर हिंदुस्तान में तीखी प्रतिक्रिया हुई और लोगों ने सोशल मीडिया में मालदीव का बहिष्कार करने और पर्यटन के लिए वहां नहीं जाने की बात की. इसके बाद से हिंदुस्तान और मालदीव के रिश्तों में दूरियां बढ़ती चली गईं.

पर्यटकों की संख्या में भारी कमी 

मालदीव में भारतीयो की बोरुखी से पर्यटन व्यवसाय पर खासा असर पड़ा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष के पहले चार महीनों की तुलना में इस वर्ष के पहले चार महीनों में हिंदुस्तान से मालदीव पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में 42 फीसदी की कमी आई है.

Related Articles

Back to top button