मनोरंजन

राम गोपाल वर्मा ने किया खुलासा, सुभाष घई से फीस लेकर एआर रहमान ने सुखविंदर से गाना बनवाया, कहा…

 राम गोपाल वर्मा ने हाल ही में सुभाष घई और म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान के झगड़े का किस्सा शेयर किया है. फिल्म कंपेनियन से वार्ता में उन्होंने कहा है कि फिल्म युवराज की शूटिंग के दौरान दोनों की जमकर बहस हुई थी. बहस के बाद एआर रहमान ने अपना गाना सुभाष घई की स्थान दूसरे फिल्ममेकर को दिया था, जिसके लिए उन्हें ऑस्कर मिला था.

सुभाष घई की युवराज के म्यूजिक डायरेक्टर थे एआर रहमान

राम गोपाल वर्मा ने कहा है कि एआर रहमान को वर्ष 2008 की फिल्म युवराज में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर रखा गया था. डायरेक्टर सुभाष घई ने उन्हें एक गाने का म्यूजिक तैयार करने को बोला था, लेकिन व्यस्त होने पर वो समय पर गाना नहीं दे पाए. जब गाना बनने में देरी हुई तो सुभाष घई ने एआर रहमान को कॉल कर खूब सुनाया. उत्तर में एआर रहमान ने बोला था, मैं लंदन मैं हूं. चेन्नई के लिए निकल रहा हूं, वापस आकर आपसे सुखविंदर सिंह के स्टूडियो में मिलूंगा.

तय तारीख पर जब सुभाष घई सुखविंदर सिंह के स्टूडियो में पहुंचे, तो देखा कि वो म्यूजिक तैयार कर रहे हैं. जब सुभाष घई ने म्यूजिक के बारे में पूछा तो उन्होंने उत्तर दिया कि एआर रहमान ने उन्हें एक गाने के लिए म्यूजिक तैयार करने को बोला है. ये सुनकर सुभाष घई भड़क गए. उन्हें लगा कि दबाव बनाने पर एआर रहमान ने स्वयं काम न करके सुखविंदर से काम करवाना प्रारम्भ कर दिया है. उन्हें लगा कि सुखविंदर ने गलती से उन्हें बता दिया.

कुछ समय बाद जैसे ही एआर रहमान स्टूडियो पहुंचे, उन्होंने सुभाष घई के सामने ही सुखविंदर से पूछ लिया कि गाना तैयार हुआ या नहीं. एआर रहमान ने सुखविंदर का बनाया हुआ गाना सुना और सुभाष घई से पूछा कि आपको ये गाना कैसा लगा.

ये सुनते ही सुभाष घई और भड़क गए. उन्होंने चिल्लाते हुए कहा, मैं तुम्हें अपना म्यूजिक डायरेक्टर बनाकर करोड़ों दे रहा हूं और तुम सुखविंदर से ट्यून बनवा रहे है. मेरे सामने ये कहने कि तुम्हारी हौसला कैसे हुई. यदि मैं सुखविंदर से ट्यून बनवाना चाहता, तो मैं तुम्हें पैसे क्यों देता. मैं उसे ही साइन कर लेता. तुम होते कौन हो मुझसे पैसे लेकर सुखविंदर से गाना बनवाने वाले.

सुभाष घई की बात सुनकर एआर रहमान ने उनसे बोला था, सर आप मुझे मेरे नाम के पैसे दे रहे हैं, मेरे म्यूजिक के लिए नहीं. यदि मैं इस गाने को एंडोर्स कर रहा हूं, तो ये मेरा गाना है. आप यहां आ गए, तो आपको पता चल गया, लेकिन आपको क्या पता कि मैंने ताल का म्यूजिक किससे बनवाया. हो सकता है वो म्यूजिक मेरे ड्राइवर ने तैयार किया है या किसी और ने.

युवराज से पहले एआर रहमान और सुभाष घई फिल्म ताल और किसना में साथ काम कर चुके हैं.

उसी गाने के लिए एआर रहमान ने जीता ऑस्कर

एआर रहमान और सुभाष घई की बहस हुई और वो गाना फिल्म में नहीं रखा गया. कुछ वर्षों बाद वही गाना एआर रहमान ने फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर में इस्तेमाल किया, जिसका टाइटल जय हो था. इस गाने के लिए एआर रहमान को ऑस्कर मिला था. कुछ समय पहले सुभाष घई ने भी एक साक्षात्कार में कहा था कि जय हो गाना फिल्म युवराज के लिए बना था, लेकिन वो फिल्म की थीम के हिसाब का नहीं था, तो उन्होंने उसे फिल्म से हटा दिया था.

बताते चलें कि वर्ष 2008 की फिल्म युवराज भले ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी, लेकिन इसके गाने काफी पसंद किए गए थे. फिल्म का गाना तू ही तो मेरी दोस्त है चार्टबस्टर रहा था.

 

Related Articles

Back to top button