मनोरंजन

यश चोपड़ा की जिद पर फिल्मों में आईं पूनम ढिल्लन

महज 16 वर्ष की उम्र में मिस यंग इण्डिया का खिताब जीतना और फिर यश चोपड़ा जैसे डायरेक्टर की मल्टीस्टारर फिल्म ‘त्रिशूल’ से डेब्यू करना कोई छोटी बात तो नहीं ?

वो भी एक ऐसी लड़की के लिए जिसके परिवार में फिल्में देखी तक ना जाती हों. यह लड़की थी 80 के दशक की प्रसिद्ध अदाकारा पूनम ढिल्लन जो आज अपना 62वां जन्मदिन इंकार रही हैं.

पूनम बीते 46 वर्ष से इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. करियर में 90 फिल्में करने के बाद भी इन्हें कभी कोई अवॉर्ड नहीं मिला.

आज पूनम के जन्मदिन पर जानिए कि कैसे चिकित्सक बनने का सपना छोड़कर वे अदाकारा बनीं और क्यों 10 वर्ष काम करने के बाद उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली…

पूनम ढिल्लन का जन्म कानपुर में हुआ पर स्कूलिंग चंडीगढ़ से हुई.

पूनम का जन्म 1962 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था. उनके पिता अमरीक सिंह भारतीय एयरफोर्स में इंजीनियर और मां गुरुचरण कौर विद्यालय प्रिंसिपल थीं.

कुछ वर्षों बाद पिता का ट्रांसफर हुआ पूनम परिवार के साथ चंडीगढ़ पहुंच गईं. यहां उन्होंने कार्मल कॉन्वेंट विद्यालय से अपनी स्कूली पढ़ाई प्रारम्भ की.

परिवार में फिल्में देखने की थी मनाही
पूनम कभी अभिनय फील्ड में करियर नहीं बनाना चाहती थीं. उनका पूरा फोकस पढ़ाई पर ही था और वो चिकित्सक बनना चाहती थीं.

एक साक्षात्कार में इसकी वजह बताते हुए पूनम ने बोला था- ‘मेरे परिवार में फिल्में देखने की मनाही थी. 16 वर्ष की उम्र तक मैंने मात्र 3 ही फिल्में देखी थीं. मैं ना तो फिल्मों के बारे में अधिक जानती थी और ना ही इस फील्ड में मेरी दिलचस्पी थी.

पूनम पढ़ाई में अच्छी होने के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी अव्वल थीं. वो विद्यालय में गेम्स कैप्टन थीं.

भीड़ में से बुलाकर राजेश खन्ना ने दिया था कॉम्प्लीमेंट
पूनम जब 8वीं कक्षा में थी तब हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया चंडीगढ़ में शूटिंग करने पहुंचे थे. पूनम भी अपने स्कूली फ्रेंड्स के साथ राजेश खन्ना का स्टारडम फील करने के लिए शूटिंग देखने पहुंच गईं.

पूनम इतनी खूबसूरत थीं कि सेट पर विद्यालय यूनिफॉर्म में खड़ी लड़कियों की भीड़ के बीच भी काका ने उन्हें नोटिस कर लिया. काका ने पूनम को अपने पास बुलाया और बोला कि आपकी आंखें बहुत खूबसूरत हैं. आगे चलकर पूनम ने राजेश खन्ना के साथ ‘रेड रोज’, ‘दर्द’ और ‘आवाम’ समेत 6 फिल्में की थीं.

मिस यंग इण्डिया बनने के बाद पूनम को मॉडलिंग ऑफर्स मिलना प्रारम्भ हो गए थे.

16 की उम्र में बन गईं मिस यंग इंडिया
इसके बाद वर्ष 1978 में पूनम ने 16 वर्ष की उम्र में मिस इण्डिया कॉम्पिटीशन में हिस्सा लिया. एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि वो इस तरह के शोज को एक्सप्लोर करना चाहती थीं और ऐसा करने का एक ही तरीका था कि उनमें पार्टिसिपेट किया जाए.

पूनम ने पैरेंट्स को बिना बताए इस कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट किया और मिस यंग इण्डिया का टाइटल जीता. इसी इवेंट में प्रसिद्ध डायरेक्टर यश चोपड़ा की नजर पूनम पर पड़ी और उन्होंने उन्हें ‘त्रिशूल’ जैसी मल्टीस्टारर फिल्म का ऑफर दिया.

शुरुआत में पूनम ने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था. वो अदाकारा नहीं बनना चाहती थीं पर यश चोपड़ा की जिद पर उन्होंने इसे साइन कर लिया.

फिल्म त्रिशूल के सेट पर (बाएं से दाएं) रणधीर कपूर, शशि कपूर, पूनम ढिल्लन, अमिताभ बच्चन, गीता सिद्धार्थ और संजीव कुमार.

डेब्यू फिल्म में पहना स्विम सूट, अमिताभ-शशि कपूर संग किया काम
1978 में ही रिलीज हुई ‘त्रिशूल’ से पूनम ने बतौर अदाकारा डेब्यू किया. फिल्म में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, संजीव कुमार, राखी, हेमा मालिनी और वहीदा रहमान जैसे कलाकार थे. पूनम ने इसमें शशि कपूर की बहन का रोल किया और उनके को-स्टार सचिन पिलगांवकर थे. अपनी पहली ही फिल्म में पूनम ने स्विम सूट पहना था.

‘त्रिशूल’ में सचिन और पूनम पर शूट हुआ गाना ‘गापुची गापुची गम गम’ खूब पॉपुलर हुआ था.

फिल्में जॉइन करने पर मां ने 5 वर्ष तक बात नहीं की
एक साक्षात्कार में पूनम ने कहा था, ‘जब मैंने इंडस्ट्री जॉइन की तो यह मेरी मां के लिए बहुत शॉकिंग था. उन्हें इसे एक्सेप्ट करने में 5 वर्ष का समय लगा. उन्होंने मुझसे बात भी नहीं की.

उन्हें अपने साथ शूट पर ले जाने के लिए कन्विंस करने में मुझे काफी समय लगा. सालोंं बाद जब उन्होंने देखा कि मुझे इस करियर से अटेंशन और रिस्पेक्ट दोनों ही मिल रहे हैं तो उन्हें महसूस हुआ कि यह करियर भी बुरा नहीं हैं. डैड हमेशा से ही सपोर्टिव थे.

फिल्मों में काम करने पर घरवालों ने रखी यह शर्त
पूनम ने फिल्मों में काम करना प्रारम्भ तो कर दिया पर उन्हें कई तरह के रूल्स फॉलो करने पड़ते थे. यदि 10 बजे पैकअप होता है तो उन्हें हर हाल में रात के 10:30 बजे घर पहुंचना होता था. उन्हें अपने दोस्तों के साथ लेट नाइट बाहर जाने की परमिशन नहीं थी. आउटडोर शूट पर उनके पैरेंट्स उनके साथ जाते थे. हालांकि वो सेट पर कम ही जाया करते थे.

फिल्ममेकर यश चोपड़ा ने ही पूनम को मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में इंट्रोड्यूस किया था. पूनम के करियर की सबसे हिट फिल्म ‘नूरी’ भी उन्होंने ही प्रोड्यूस की थी.

पूनम के लिए पिकनिक की तरह थी ‘त्रिशूल’ की शूटिंग
एक साक्षात्कार में जब पूनम से पूछा गया कि उन्होंने करियर की पहली ही फिल्म में इतने छोटे से रोल के लिए कैसे हामी भर दी थी?

तो उन्होंने बोला था- ‘मैंने अपनी पहली फिल्म ‘त्रिशूल’ में यह सोचकर काम नहीं किया था कि यह मेरी पहली फिल्म है और मुझे इस फील्ड में अपना करियर बनाना है. मैंने तो बस यह सोचा था कि मुझे एक ही फिल्म करनी है और फिर पढ़ाई पर ध्यान देना है.

मेरा रोल छोटा है या बड़ा है यह सोचने की ना मुझमें समझ थी और ना ही मेरे अंदर कोई ईगो प्रॉब्लम थी. मेरे लिए तो यह बस एक फन एडवेंचर और पिकनिक की तरह था.

यशराज बैनर की फिल्म ‘नूरी’ में पूनम के अपोजिट फारुख शेख नजर आए थे.

‘नूरी’ से बतौर अदाकारा मिली पहचान
‘त्रिशूल’ की शूटिंग समाप्त होने के बाद पूनम ने अपनी स्कूलिंग पूरी की और कॉलेज जॉइन किया. कॉलेज जाॅइन करके कुछ महीने ही हुए थे कि डायरेक्टर यश चोपड़ा ने उन्हें फिल्म ‘नूरी’ ऑफर कर दी.

1979 में रिलीज हुई फिल्म ‘नूरी’ से पूनम को बतौर अदाकारा पहचान मिली. फिल्म में उनके अपोजिट फारुख शेख नजर आए. यह सुपरहिट रही और वर्ष की सातवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म को 1981 में चीन में रिलीज किया गया, इसने वहां भी अच्छा बिजनेस किया.

फिल्म के लिए पूनम को उनके करियर का पहला फिल्मफेयर बेस्ट अदाकारा नॉमिनेशन मिला था.

90 फिल्में और जीरो अवॉर्ड
इसके बाद पूनम ने अपने करियर में ‘काला पत्थर’, ‘सोहनी-महिवाल’, ‘रेड रोज’, ‘दर्द’, ‘तेरी मेहरबानियां’ और ‘कर्मा’ जैसी कई हिट फिल्में दीं. अदाकारा ने अपने करियर में करीब 90 फिल्मों में काम किया पर उन्हें कभी किसी फिल्म के लिए कोई अवॉर्ड नहीं मिला.

फिल्ममेकर से की विवाह 9 वर्ष बाद हुआ तलाक
10 वर्ष के करियर में कई सफल फिल्में देने के बाद पूनम ने 1988 में फिल्ममेकर अशोक ठकारिया से विवाह की. हालांकि, विवाह के 9 वर्ष बाद 1997 में दोनों ने तलाक ले लिया.

मीडिया रिपोर्ट्स में इस तलाक की वजह अशोक का एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर बताई गई. तलाक के बाद दोनों बच्चों बेटी पलोमा और बेटे अनमोल की कस्टडी पूनम को ही मिली.

फिल्ममेकर अशोक ठकारिया से विवाह करने के बाद पूनम ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था.

1990 में प्रारम्भ किया वैनिटी का चलन
साल 1990 में पूनम ने अपने पति अशोक के साथ वैनिटी मेकअप वैन का बिजनेस प्रारम्भ किया था. इंडस्ट्री में वैनिटी कल्चर प्रारम्भ करने का क्रेडिट भी उन्हें ही जाता है.

पूनम ने एक साक्षात्कार में कहा था कि अक्सर आउटडोर शूटिंग के दौरान एक्ट्रेसेस को कपड़े बदलने और दूसरे कामों में काफी दिक्कतें आती थीं. ऐसे में उन्होंने यह कल्चर प्रारम्भ किया था. पूनम की इस वैनिटी का उद्घाटन अनिल कपूर और श्रीदेवी ने किया था.

पूनम की वैनिटी का इनॉग्रेशन करतीं श्रीदेवी.

इस इवेंट में अभिनेता अनिल कपूर भी उपस्थित थे. उन्होंने भी वैनिटी का रिबन कट किया था.

1995 में अंदाज से किया टीवी डेब्यू
शादी के बाद पूनम ने फिल्मों से काफी हद तक दूरी बना ली. वो अपने बच्चों की परवरिश पर ध्यान देना चाहती थीं. ऐसे में उन्होंने वर्ष में एक-दो फिल्में करना प्रारम्भ कर दिया.

1995 में उन्होंने टीवी शो ‘अंदाज’ से छोटे परदे पर डेब्यू किया. इस बीच वो ‘दिल कहे हडिप्पा’ और ‘13B’ जैसी फिल्मों में भी छोटे रोल में नजर आती रहीं.

पूनम ने वर्ष 2009 में रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के तीसरे सीजन में भी हिस्सा लिया. वो 80 दिनों तक घर के अंदर रहीं और शो की सेकेंड रनर अप रहीं.

टीवी शो ‘एक नयी पहचान’ की को-एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूजा के साथ पूनम ढिल्लन.

शो ‘एक नयी पहचान’ के लिए मिला करियर का इकलौता अवॉर्ड
2015 में रिलीज हुए टीवी शो ‘एक नयी पहचान’ के लिए पूनम ने बेस्ट अदाकारा इन सर्पाेटिंग रोल का भारतीय टेली अवॉर्ड अपने नाम किया. यह उनके करियर का इकलौता अवॉर्ड है.

बीते कुछ वर्षों में पूनम ‘जय मम्मी दी’ और ‘प्लान ए प्लान बी’ जैसी फिल्मों में नजर आई हैं. पूनम बीते 5 अप्रैल को रिलीज हुई फिल्म ‘एक कोरी प्रेम कथा’ में नजर आई हैं. वो 46 वर्ष से इंडस्ट्री में सक्रिय हैं.

बेटी पलोमा और बेटे अनमोल के साथ पूनम.

पूनम की बेटी पलोमा (सबसे बाएं) ने अक्टूबर 2023 में रिलीज हुई फिल्म ‘दोनों’ से सनी देओल के बेटे राजवीर के साथ मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री डेब्यू किया था.

वैनिटी बिजनेस से करती हैं कमाई, राजनीति में भी आजमाई थी किस्मत
फिल्मों के अतिरिक्त पूनम अपने वैनिटी बिजनेस से अच्छी कमाई करती हैं. वर्ष 2014 में उन्होंने इंडस्ट्रियलिस्ट अनिल मुरारका और कोरियोग्राफर समीर तन्ना के साथ मिलकर एक इवेंट मैनेजमेंट और फिल्म प्रोड्क्शन कंपनी की भी आरंभ की थी.

पूनम ने राजनीति में भी किस्मत आजमाई. 2004 में उन्होंने भाजपा जॉइन की थी और 2019 में मुंबई से पार्टी की वाइस प्रेसिडेंट भी चुनी गईं.

 

Related Articles

Back to top button