मनोरंजन

‘टाइम’ मैग्जीन की लिस्ट में ये भारतीय नाम

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री अदाकारा आलिया भट्ट, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और अभिनेता-निर्देशक देव पटेल उन हिंदुस्तानियों में शामिल हैं, जिन्होंने प्रतिष्ठित मीडिया की बुधवार को जारी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में स्थान बनाई है. ओलंपिक पदक विजेता भारतीय पहलवान साक्षी मलिक को भी ‘टाइम’ मीडिया ने 2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है. टाइम के ‘2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ में अमेरिकी ऊर्जा विभाग के निदेशक जिगर शाह, खगोल विज्ञान के प्रोफेसर और येल यूनिवर्सिटी में भौतिकी के प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन भी शामिल हैं. भारतीय मूल की रेस्तरां मालकिन अस्मा खान; साथ ही रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की विधवा यूलिया नवलनाया भी शामिल हैं.

कुश्ती में हिंदुस्तान की एकमात्र स्त्री ओलंपिक पदक विजेता साक्षी को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा स्त्री पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के विरुद्ध उनकी लड़ाई के लिए इस सूची में स्थान दी गयी है. लिस्ट में अन्य हिंदुस्तानियों में अदाकारा आलिया भट्ट, इंडो-ब्रिटिश अदाकार देव पटेल और माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला शामिल हैं.

साक्षी ने दो बार की विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट और तोक्यो ओलंपिक के कांस्य विजेता बजरंग पूनिया के साथ यहां जंतर-मंतर पर बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था. इन्होंने राष्ट्र की स्त्री पहलवानों को डराने धमकाने और कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के लिए उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी.

विरोध प्रदर्शन पिछले वर्ष जनवरी में प्रारम्भ हुआ. इसके बाद सिंह के विरुद्ध यह लड़ाई एक वर्ष तक चली. सिंह के विरुद्ध इल्जाम पत्र दाखिल किया गया था लेकिन वह आरोपों से इनकार करते रहे हैं. साक्षी ने उस आंदोलन के बारे में कहा, ‘‘यह लड़ाई अब केवल हिंदुस्तान की स्त्री पहलवानों के लिए नहीं है. यह हिंदुस्तान की बेटियों के लिए है जिनकी आवाज़ बार बार दबा दी गई.’’ सिंह के पद छोड़ने के कुछ ही समय बाद उनके करीबी सहयोगी और व्यवसायिक साझीदार संजय सिंह को डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष चुना गया. संजय सिंह ने जिस दिन डब्ल्यूएफआई की कमान संभाली, उसी दिन साक्षी ने कुश्ती से संन्यास लेने का निर्णय कर लिया.

 

Related Articles

Back to top button