मनोरंजन

अनिल ने इस फिल्म की शूटिंग से जुड़ा एक किस्सा किया शेयर

वेटरन सिनेमैटोग्राफर अनिल मेहता ने अपने करियर में ‘लगान’, ‘वीर-जारा’, ‘राॅकस्टार’ और ‘ए दिल है मुश्किल’ जैसी फिल्मों की सिनेमैटोग्राफी की है. इन फिल्मों के अतिरिक्त अनिल ने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के साथ उनकी डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म ‘खामोशी’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ पर भी साथ काम किया है.

एक साक्षात्कार में अनिल ने इस फिल्म की शूटिंग से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया. अनिल ने कहा कि फिल्म के गाने ‘तड़प-तड़प’ को तपती गर्मी में रेगिस्तान में शूट किया गया था.

 

शॉट में उनकी एनर्जी देखकर चौंक गया: अनिल
फिल्म कंपैनियन को दिए एक साक्षात्कार में अनिल ने कहा, ‘मुझे याद है कि हम रेगिस्तान में इस गाने को शूट कर रहे थे और सलमान बस सीन में बहते चले गए. वर्ना आप ही मुझे बताइए कि कौन सा ऐसा हीरो है जो इतनी गर्म रेत पर लेट जाएगा और लोगों से उस रेत को अपने ऊपर डालने के लिए कहेगा? वह स्वयं भी ऐसे ही कर रहे थे. यह कमाल का था. उस शॉट में मैं उनकी एनर्जी को देखकर चौंक गया.

कोरियोग्राफर अनिल मेहता ने 1996 में भंसाली की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म ‘खामोशी’ से मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में बतौर कोरियोग्राफर डेब्यू किया था.

‘इतनी गर्मी में सूरज को कैप्चर करना कठिन था’
अनिल ने आगे बताया, ‘इसके बाद मैंने ट्राइपॉड से कैमरा उठाया और सलमान के साथ उस शॉट को फील करने लगा. वह जो भी कर रहे थे, मैं उससे इंस्पायर्ड हुआ. बाद में जब मैंने अपने कैमरे में सूरज को कैप्चर किया गया तो महसूस हुआ कि इतनी गर्मी में सूरज की तरफ देख पाना भी कठिन था.

 

अनिल ने फिल्म के लिए जीता था नेशनल अवॉर्ड
1999 में रिलीज हुई सलमान खान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. यह फिल्म अनिल के करियर की खास फिल्मों से भी एक रही. इसके लिए उन्होंने बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का नेशनल अवॉर्ड जीता था.

 

Related Articles

Back to top button