नई दमदार Ford Figo Automatic भारत में लॉन्च, जानें बेहतरीन फीचर्स

नई दमदार Ford Figo Automatic भारत में लॉन्च, जानें बेहतरीन फीचर्स

फोर्ड फिगो ऑटोमैटिक को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। कार को दो ट्रिम ऑप्शन के साथ उतारा गया है जिसमें पहला है टाइटेनियम ट्रिम जिसकी कीमत 7.75 लाख रुपये से (एक्स-शोरूम) तो वहीं दूसरा टाइटेनियम प्लस ट्रिम है जिसकी कीमत 8.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आपको बता दें कि कंपनी ने काफी पहले ही फिगो के ऑटोमैटिक मॉडल की लॉन्चिंग को लेकर जानकारी दी थी जिसे अब भारत में लॉन्च कर दिया गया है।

इंजन और पावर की बात करें तो नई Figo ऑटोमैटिक में ग्राहकों को 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 96hp की मैक्सिमम पावर और 119Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है। Figo को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। वहीं इसके डीजल इंजन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया जाता है।

फिगो नये गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें एक 'सेलेक्ट शिफ्ट' मोड है जिसका इस्तेमाल मैन्युअल रूप से गियर को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। गियर लीवर पर एक टॉगल स्विच होता है जिसका उपयोग गियर को ऊपर और नीचे करने के लिए किया जा सकता है। इसमें एक स्पोर्ट मोड भी है, जो फोर्ड इंडिया के अनुसार बेहतर प्रदर्शन के लिए गियरबॉक्स को कम्पैटिबल बनाता है।

अगर फीचर्स की तो फिगो ऑटोमैटिक में ऑटोमैटिक एयर-कंडीशनिंग, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, पुश-बटन, एम्बेडेड नेविगेशन के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, फोर्डपास कनेक्टेड ऐप जैसे बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही कार में ड्राइवर की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए पुश बटन स्टार्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप और रिमोट कीलेस एंट्री को शामिल किया गया है।


अब आते हैं कार के सेफ्टी फीचर्स की तो कंपनी ने इनमें भी कोई कमी नहीं रखी है और इस कार में ग्राहकों को 6 एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल दिया जाएगा। ये फीचर्स ड्राइव को बेहद ही सुरक्षित बनाते हैं जिससे आप और आपका परिवार बिना किसी फ़िक्र के इस कार में सफर कर सकता है।  


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''