लाइफ स्टाइल

आज ही डाउनलोड कर डाले Google Chrome के ये 3 धांसू एक्सटेंशन

इंटरनेट पर काम करते समय हमें अक्सर कई चीजों की लगातार आवश्यकता पड़ती रहती है. कई लोग इन उद्देश्यों के लिए Google Chrome एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हैं. Google Chrome एक्सटेंशन छोटे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो आपके Chrome ब्राउज़र के काम करने के ढंग को बदल सकते हैं. इन्हें HTML, CSS और JavaScript जैसी वेब तकनीकों के माध्यम से बनाया गया है. Chrome वेब स्टोर में हज़ारों एक्सटेंशन हैं, जो विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. यहां हम आपको तीन क्रोम एक्सटेंशन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके कई काम मिनटों में निपटा देंगे. आप एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके Chrome की थीम और लेआउट बदल सकते हैं. इसके अलावा, आप नए टैब पेज जोड़ सकते हैं और ब्राउज़िंग अनुभव को और भी वैयक्तिकृत बना सकते हैं. हम जिन तीन क्रोम एक्सटेंशन की बात कर रहे हैं उनका इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ईमेल और ट्रांसलेशन जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है.

चैटजीपीटी साइडबार: चैटजीपीटी का इस्तेमाल करना सरल होगा
इस क्रोम एक्सटेंशन का पूरा नाम चैटजीपीटी साइडबार विद जीपीटी-4 विजन एंड इमेज एंड जेमिनी है. इससे आप ChatGPT का इस्तेमाल सरलता से कर सकते हैं AI के माध्यम से लेख, ब्लॉग पोस्ट आदि लिखना आम हो गया है. आप चैटजीपीटी वेबसाइट पर जाए बिना सीधे इस एक्सटेंशन से चैटजीपीटी चला सकते हैं. यानी आप जो काम कर रहे हैं उसके लिए आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ेगा. आप साइडबार में ही एआई से जुड़े काम कर सकेंगे.

टेम्प मेल: आपका अस्थायी ईमेल पता
आजकल कई वेबसाइटें आपका ईमेल पता मांगती हैं तभी आप उन वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा AI वेबसाइटों के साथ अधिक बार देखा जाता है. इसके लिए बेहतर होगा कि आप क्रोम स्टोर पर जाकर Temp Mail एक्सटेंशन डाउनलोड करें. यहां आपको सरलता से एक अस्थायी ईमेल पता मिल जाएगा आप इस ईमेल पते का इस्तेमाल विभिन्न वेबसाइटों पर लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं. इससे आपका मूल ईमेल पता सुरक्षित रहेगा आप Temp Mail पर जाकर भी अपना ईमेल चेक कर सकते हैं.

Google Translate: अनुवाद तेज होगा
यह बहुभाषा का युग है. कई बार हमें इंटरनेट पर अन्य भाषाओं में सामग्री मिलती है और उसे अपनी भाषा में देखने के लिए हम Google Translate वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यदि आपने Google Translate एक्सटेंशन डाउनलोड कर लिया है तो बार-बार वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है. आप Google Translate एक्सटेंशन को Chrome स्टोर से सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद यदि आप किसी दूसरी भाषा की वेबसाइट पर जाएंगे तो एक बैनर दिखेगा यहां Translate पर क्लिक करते ही यह वेबसाइट आपकी भाषा में दिखने लगेगी.

Related Articles

Back to top button