बिज़नस

विदेशी मुद्रा भंडार के मोर्चे पर अच्छी खबर, टूटे सारे रिकॉर्ड

विदेशी मुद्रा भंडार के मुद्दे में हिंदुस्तान मजबूत होता जा रहा है. केंद्रीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े बताते हैं कि 22 मार्च को खत्म हफ्ते में राष्ट्र का विदेशी मुद्रा भंडार 14 करोड़ $ बढ़कर 642.6 अरब $ हो गया. यह विदेशी मुद्रा भंडार का ऑल टाइम हाई है. बता दें कि लगातार पांचवें हफ्ते विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी देखने को मिल रही है. इससे पहले के हफ्ते में राष्ट्र का विदेशी मुद्रा भंडार 6.4 अरब $ बढ़ गया था. यह बढ़कर तब 642.5 अरब $ पर रहा था. एक हफ्ते पहले के लिहाज से देखें तो मुद्रा भंडार में हल्की बढ़ोतरी है.

गोल्ड रिजर्व में गिरावट

रिजर्व बैंक की ओर से शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़े के मुताबिक 22 मार्च को खत्म हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 12.3 करोड़ $ कम हुआ और यह गिरकर 568.3 अरब $ रह गया. वहीं, इस अवधि में गोल्ड रिजर्व 34.7 करोड़ $ घटकर 51.5 अरब $ पर पहुंच गया. इस हफ्ते विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) में 5.7 करोड़ $ की कमी हुई और यह घटकर 18.2 अरब $ रह गया. इसी तरह इस अवधि में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि 2.7 करोड़ $ कम होकर 4.7 अरब $ पर आ गया.

सुस्त पड़ा रुपया

विदेशी मुद्रा भंडार में यह तेजी ऐसे समय में आई है जब हिंदुस्तान का रुपया सुस्त पड़ा है. बीते गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा $ के मुकाबले रुपया छह पैसे की गिरावट के साथ 83.39 प्रति $ पर बंद हुआ. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे ऑयल की बढ़ती कीमतें और प्रमुख प्रतिद्वन्द्वियों मुद्राओं की तुलना में $ के मजबूत होने के कारण यह गिरावट आई. इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी $ की स्थिति को दिखाने वाला $ सूचकांक 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 104.42 पर था. बता दें कि शुक्रवार को ‘गुड फ्राइडे’ की वजह से करेंसी बाजार बंद रहे

Related Articles

Back to top button