बिज़नस

ये कंपनी कर्मचारियों को पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा करवा रही है उपलब्ध

COVID-19 महामारी ने लगभग चार वर्ष पहले जैसे दुनिया की रफ्तार को रोक ही दिया था. देश-दुनिया के सभी हिस्सों में लोग अपने घरों में कैद होने पर विवश हो गए. मानव इतिहास में यह बड़ी घटना थी. ऐसे में कंपनियों और ऑफिसेज ने वर्क फ्रॉम होम का रास्ता अपनाया और लोग घर से ही काम करने लगे. कोविड-19 का तांडव जब पूरी तरह समाप्त हुआ तो कमर्चारियों को फिर से कंपनियां ऑफिस बुलाने लगीं. लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है जो अभी भी कर्मचारियों को पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मौजूद करवा रही है.

सॉफ्टवेयर कंपनी Globant SA के 30 हजार से अधिक कर्मचारी हैं. कंपनी 33 से अधिक राष्ट्रों में फैली है. फिर भी इसके कर्मचारियों को यह फुल टाइम वर्क फ्रॉम होम दे रही है. क्या है इसका कारण? वजह दिलचस्प है जो कि कंपनी के अधिकारी की ओर से मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में बताई गई. कंपनी के सीईओ Martin Migoya ने एक इंटरव्यू में बोला कि दरअसल कंपनी अपने ऑफिस स्पेस को और अधिक बढ़ा रही है. वह कर्मचारियों को ऑफिस आने के लिए विवश न करके उनके लिए स्वयं ही ऑफिस तक चलकर आने के कारण पैदा कर रही है.

कंपनी का तरीका बड़ा अनोखा है. ऑफिस में वर्किंग स्पेस को इनोवेटिव ढंग से री-डिजाइन किया जा रहा है. कंपनी का बोलना है कि कर्मचारियों को घर से ही काम करवाने का मतलब यह एकदम नहीं है कि कंपनी फेस टू फेस मीटिंग का महत्व नहीं समझती है. बल्कि कंपनी ऐसी प्रक्रिया के अनुसार काम कर रही है कि कर्मचारी स्वेच्छा से ही ऑफिस आने की सोचें. और यह तरीका काम भी कर रहा है. कंपनी के कर्मचारी स्वयं से ऑफिस आते हैं, बाकी कर्मचारियों से मिलते हैं.

Globant के सीईओ ने बोला कि वे कर्मचारियों की कनपटी पर बंदूक तानकर उन्हें ऑफिस नहीं बुलाना चाहते हैं. बल्कि कर्मचारी अब स्वयं ही ऑफिस आने लगे हैं. Migoya ने प्रारम्भ में सोचा था कि सभी को वापस आने के लिए बोला जाए, लेकिन फिर कंपनी ने विचार किया कि वापस लौटने की प्रक्रिया को फ्लेक्सिबल रखा जाए और ऑफिस स्पेस को एक्सपेंड किया जाए. ऑफिस स्पेस को इसके लिए मॉडिफाई किया गया है.

कर्मचारियों के डेस्क को बदला गया है, उनकी स्थान अधिक राउंड टेबल लगाई गई हैं जिसमें अधिक लोगों के लिए स्थान हो. प्राइवेट मीटिंग के लिए वर्कस्टेशन को फोनबूथ का रूप दिया गया है. इसके अतिरिक्त भी कई और ऐसे परिवर्तन किए गए हैं जो कर्मचारियों को ऑफिस में आने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. कंपनी अगले पांच वर्षों में 20 हजार से अधिक कर्मचारी और भर्ती करने की योजना पर काम कर रही है. इसका हेडक्वार्टर उरूग्वे के मॉन्टेविडियो में है. पिछले वर्ष ही कंपनी ने एक नया ऑफिस टांडिल में खोला था. यह लगातार अपने वर्कफोर्स और एरिया को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. <!–

–>

Related Articles

Back to top button