बिज़नस

मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी आए एक साथ! इस परियोजना में मिलकर करेंगे काम

पहली बार राष्ट्र के सबसे अमीर अरबपति, जो दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में भी शामिल हैं, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी , एक ‘बिजली’ सौदे में प्रवेश कर रहे हैं. अंबानी अडानी की एक बिजली इकाई में अल्पमत हिस्सेदारी लेंगे, उनकी कंपनियों ने गुरुवार को घोषणा की. अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अदानी पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी महान एनर्जी में 50 करोड़ रुपये में 26% हिस्सेदारी खरीदेगी और अपनी आवश्यकताओं के लिए मध्य प्रदेश संयंत्र से 500 मेगावाट बिजली प्राप्त करेगी. हिंदुस्तान के बिजली नियमों की बदौलत यह विकास, दोनों कॉरपोरेट्स को 20 सालों के लिए एक विशेष बिजली प्रबंध में लाता है. अदानी पावर ने बोला कि एमपी में उसके महान थर्मल पावर प्लांट की 600MW क्षमता की एक इकाई को नियमों के अनुरूप कैप्टिव यूनिट के रूप में नामित किया जाएगा.

अडानी पावर ने कहा

नियमों का फायदा उठाने के लिए, रिलायंस इंडस्ट्रीज को कैप्टिव यूनिट में रणनीतिक 26% हिस्सेदारी लेनी होगी और तदनुसार, निवेश करना होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने यह खुलासा नहीं किया कि वह महान एनर्जी से प्राप्त बिजली का इस्तेमाल कहां करना चाहती है. सभी नियामक स्वीकृति मिलने के दो हफ्ते के भीतर सौदा पूरा होने की आशा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास पहले से ही गुजरात में अपने ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स में कैप्टिव पावर प्लांट हैं.

दोनो ही उद्योगपति एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी माने जाते है

दोनों उद्योगपति, जो गुजरात से हैं, उद्योग टिप्पणीकारों द्वारा अक्सर प्रतिद्वंद्वी माने जाते हैं और विभिन्न अमीरों की सूची में उन्हें पीछे छोड़ते हुए देखा जाता है. हालांकि, दोनों ने भिन्न-भिन्न व्यवसायों पर अपना साम्राज्य बनाया है. जहां अंबानी की रुचि ऑयल और गैस, खुदरा, दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं में है, वहीं अडानी का ध्यान हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमेंट तक फैले बुनियादी ढांचे पर है. हाल के दिनों में मीडिया, स्वच्छ ऊर्जा और डेटा सेंटर जैसे कुछ व्यवसायों को छोड़कर दोनों ने शायद ही कभी एक-दूसरे के रास्ते पार किए हों. दो वर्ष पहले, अंबानी से संबंध रखने वाली एक कंपनी ने समाचार प्रसारक एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी अडानी को बेच दी थी, जो मीडिया क्षेत्र में अडानी की पहली बड़ी किरदार थी . इस सौदे ने उन्हें अंबानी के विरुद्ध खड़ा कर दिया, जो हिंदुस्तान की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक नेटवर्क 18 चलाते हैं. दोनों उद्योगपतियों ने स्वच्छ ऊर्जा में अरबों $ की प्रतिबद्धताओं का भी वादा किया है क्योंकि उनका लक्ष्य 2050 तक शून्य सही कार्बन उत्सर्जन हासिल करना है.

अडानी अनंत अंबानी के शादी पूर्व कार्यक्रम शामिल हुए थे

इस महीने की आरंभ में, अडानी और उनका परिवार, पत्नी और बच्चों सहित, अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत के शादी पूर्व कार्यक्रम में शामिल हुए थे. गुजरात मे अपने पिता और कंपनी के संस्थापक की मौत के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभालने वाले अंबानी की कुल संपत्ति $117 बिलियन है और फोर्ब्स द्वारा उन्हें दुनिया के 11वें सबसे अमीर आदमी का दर्जा दिया गया है. अडानी भी इस लिस्ट में अधिक पीछे नहीं हैं. पहली पीढ़ी के उद्यमी, जिन्होंने कमोडिटी ट्रेडिंग से आरंभ की, फोर्ब्स के अनुसार, अदानी की कुल संपत्ति 81 बिलियन $ है और वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 17वें सबसे अमीर आदमी के रूप में सूचीबद्ध हैं.

Related Articles

Back to top button