बिज़नस

मार्केट लूटने आ रही महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक SUV

बीते कुछ वर्षों में भारतीय ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक कार खरीदने की डिमांड में जबरदस्त तेजी आई है. हालांकि, टाटा मोटर्स का हिंदुस्तान के इलेक्ट्रिक कार बाजार पर पूरी तरह से दबदबा है. हिंदुस्तान में बिकने वाली कुल इलेक्ट्रिक कारों में से 75 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी टाटा मोटर्स की है. इनमें टाटा नेक्सन EV, टियागो EV और पंच EV खूब पॉपुलर हैं. अब एक और देसी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा आने वाले वर्षों में नयी EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV700 होगी जिसकी बिक्री XUV.e8 के नाम से होने की आसार है.

कुछ ऐसा हो सकता है कार का डिजाइन

अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की अधिकांश बॉडी पैनलिंग मौजूदा ICE इंजन बेस्ड XUV700 जैसा ही होगा. हालांकि, अपकमिंग एसयूवी XUV.e8 का फ्रंट फेसिया काफी अलग होगा. इसमें पूरी चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार भी शामिल है. इसके अलावा, अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार में स्पोर्टी और एयरोडायनेमिक अलॉय व्हील का एक नया सेट होगा. महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी में कुछ डिफरेंट कलर ऑप्शन भी मिल सकता है. अपकमिंग XUV.e8 4,740 मिलीमीटर लंबी, 1,900 मिलीमीटर चौड़ी और 1,760 मिलीमीटर ऊंची होगी. जबकि इसका व्हीलबेस 2,762 मिलीमीटर होगा.

सिंगल चार्ज पर 450 किलोमीटर दौड़ेगी कार

दूसरी और एक्सयूवी पॉइंट e8 में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स आने की आशा है. इसके अलावा, अपकमिंग कार के इंटीरियर में बड़ी इन्फोटेनमेंट स्क्रीन के साथ फ्रंट और रियर में हवादार सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ, प्रीमियम साउंड सिस्टम, ADAS टेक्नोलॉजी के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी की एक सीरीज शामिल होगी. अपकमिंग कार में 60 से 80 kWh की बैटरी दी जाने की आशा है जो सिंगल चार्ज पर 400 से 450 किलोमीटर तक दौड़ेगी. इस कार में ग्राहकों को AC और DC फास्ट चार्जिंग आप्शन मौजूद होंगे.

Related Articles

Back to top button