बिज़नस

भारत में 5 नई इलेक्ट्रिक कारें लाएंगी मारुति सुजुकी और टोयोटा

मारुति सुजुकी, टोयोटा और होंडा जैसी कुछ लोकप्रिय कार निर्माता कंपनियां अभी भी भारतीय बाजार में ईवी सेगमेंट में बिक्री नहीं करती हैं. हालाँकि, यह इंतज़ार जल्द ही ख़त्म हो जाएगा क्योंकि मारुति सुजुकी और टोयोटा हिंदुस्तान में इलेक्ट्रिक कारों की एक श्रृंखला लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आइए जानते हैं इन दोनों कंपनियों की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में.

मारुति सुजुकी ईवीएक्स
2025 की आरंभ में लॉन्च होने पर eVX भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी. इसे हिंदुस्तान में ब्रांड की प्रीमियम डीलरशिप NEXA के माध्यम से बेचा जाएगा. मारुति सुजुकी eVX में 60 kWh की बैटरी होगी, जो सिंगल चार्ज पर 550 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी. ऐसा कई बार राष्ट्र में टेस्टिंग के दौरान देखा गया.

टोयोटा शहरी एसयूवी अवधारणा
टोयोटा अर्बन एसयूवी का पिछले वर्ष कॉन्सेप्ट फॉर्म में अनावरण किया गया था और 2024 के अंत तक उत्पादन-तैयार मॉडल के रूप में अनावरण किए जाने की आशा है. मारुति सुजुकी ईवीएक्स के आधार पर, यह कार समान प्लेटफॉर्म, बाहरी पैनल और आंतरिक असबाब के साथ आएगी. | टोयोटा अर्बन एसयूवी को पहले यूरोपीय बाजारों में पेश करेगी, इसके बाद इसे हिंदुस्तान में लॉन्च किया जाएगा.

मारुति सुजुकी वाईएमसी और टोयोटा एमपीवी
मारुति सुजुकी आने वाले सालों में अपने इलेक्ट्रिक गाड़ी लाइनअप में कई कारें लाएगी, जिसमें ईवीएक्स एसयूवी भी शामिल है, 2027 -28 तक हिंदुस्तान की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक गाड़ी निर्माता बनने की अपनी रणनीति के अनुसार ईवीएक्स एसयूवी 2025 की आरंभ में आएगी. इलेक्ट्रिक एमपीवी बताया जा रहा है कि मारुति सुजुकी YMC को 2026 के त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च किया जाएगा. कुछ महीने बाद इसका टोयोटा सिबलिंग भी लॉन्च किया जाएगा.

मारुति सुजुकी eWX
मारुति सुजुकी eWX, जिसे कुछ मीडिया रिपोर्टों में वैगन आर ईवी भी बोला जाता है, ने अक्टूबर में 2023 टोक्यो मोटर शो में अपनी आरंभ की. कॉन्सेप्ट की लंबाई 3.4 मीटर से कम है और इसका ‘टॉल बॉय’ डिज़ाइन मारुति वैगन आर के समान है. यह एक शहर-केंद्रित ईवी होगी और एक बार चार्ज करने पर 230 किमी की रेंज होगी, जो इसे एक सीधा प्रतिस्पर्धी बनाती है. हिंदुस्तान में एमजी कॉमेट ईवी के लिए.

Related Articles

Back to top button