बिज़नस

भारत में दिसंबर-2024 तक 14 इलेक्ट्रिक कारें होंगी लॉन्च

देश में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेज परिवर्तन देख रहा है. इस वर्ष के आखिर तक 14 नए मॉडल लॉन्च होंगे. ग्लोबल डेटा और नॉमुरा जैसी डेटा एनालिटिक्स कंपनियों और ब्रोकरेज फर्म्स के मुताबिक, नए मॉडल आने से 10-15 लाख के बीच की कारों के मूल्य 1-1.50 लाख रुपए कम हो जाएंगे. प्रीमियम कारें सबसे अधिक सस्ती होंगी, हालांकि सबसे सस्ती इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक कार भी ऑन-रोड 51 लाख रुपए की आएगी.

कंपनियों ने घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम
कंपनियों ने अपनी कारों के मूल्य घटाना अभी से प्रारम्भ कर दिया है. टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी की मूल्य 1.20 लाख रुपए घटा दी है. मूल्य में 70,000 रुपए की कटौती के बाद टियागो ईवी के मूल्य अब 7.99 लाख से प्रारम्भ होते हैं. इसका सीधा असर एमजी कॉमेट ईवी पर होगा, जिसकी मूल्य 6.99 लाख से प्रारम्भ होती है.ये चीन की कंपनी BYD के लिए भी चुनौती होगी, जो सीगल मॉडल 10 लाख रुपए के शुरुआती मूल्य पर उतारने जा रही है. उधर अमेरिका में बुधवार को फिस्कर ने ओशन EV के मूल्य 39% घटा दिए, ताकि कॉम्पिटिशन में बनी रह सके.

भारतीय कंपनियों की रणनीति आक्रामक
नोमुरा के एनालिस्ट्स का बोलना है कि भारतीय कंपनियों ने हाल के सालों में EV की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाई है. मूल्य कम रखकर विदेशी कंपनियों के मुकाबले ये बाजार शेयर बढ़ाने में सफल रही हैं.

टाटा की बाजार हिस्सेदारी घटेगी, लीडरशिप बरकरार
ईवी बाजार में अभी टाटा मोटर्स की बाजार हिस्सेदारी 72% है. ग्लोबल डेटा का अनुमान है कि अगले वर्ष इलेक्ट्रिक कारों में मारुति की हिस्सेदारी 11% होगी, टाटा मोटर्स की 44% रह जाएगी.

महिंद्रा एंड महिंद्रा उतारेगी 5 इलेक्ट्रिक SUV
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने EV के लिए अलग प्लेटफॉर्म इनग्लो बनाया है. इससे कंपनी 5 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी. कंपनी के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड पहली SUV इसी वर्ष दिसंबर में निकलेगी.

मारुति-सुजुकी की दिसंबर तक उतारेगी पहली EV
मारुति-सुजुकी दिसंबर तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. कंपनी इसकी आरंभ EVX से करेगी, जिसकी एक्स-शोरूम मूल्य 22 लाख हो सकती है. इसके बाद 10-15 लाख की इलेक्ट्रिक कारें भी उतारी जाएंगी

Related Articles

Back to top button