लाइफ स्टाइल

जानें, कब है बुद्ध पूर्णिमा, शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

सनातन धर्म में प्रत्येक माह की पूर्णिमा तिथि का बहुत ही अधिक महत्व है. इस समय वैशाख का महीना चल रहा है और हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का बहुत अधिक महत्व है. वैशाख माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती के नाम से जाना जाता है. यह पर्व बौद्ध और सनातन धर्म को मानने वाले अनुयायी मनाते हैं.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बुद्ध देव को ईश्वर विष्णु का 9वां अवतार माना गया है. इस दिन माता लक्ष्मी और सत्यनारायण ईश्वर की पूजा विधि-विधान से की जाती है. जो लोग वैशाख पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण ईश्वर की कथा का पाठ करते हैं उनके घर में खुशहाली और धन की प्राप्ति होती है. आज इस समाचार में जानेंगे कि इस वर्ष वैशाख पूर्णिमा कब है, शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व क्या है.

कब है बुद्ध पूर्णिमा

वैदिक पंचांग के अनुसार, बुद्धि पूर्णिमा 23 मई 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. इस वर्ष ईश्वर बुद्धि की 2586 वीं जयंती मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने का विधान होता है. साथ ही घर में सत्यनारायण ईश्वर की कथा कराया जाता है. उसके बाद रात्रि के समय में चंद्र देव को अर्घ्य देने का विधान है. ऐसा करने से मन को शांति मिलती है साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है.

पूर्णिमा की शुभ तिथि और मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के दिन दान-स्नान करने का शुभ मुहूर्त सुबह के 4 बजकर 4 मिनट से लेकर सुबह के 5 बजकर 26 मिनट तक है. वहीं पूजा करने के शुभ मुहूर्त सुबह के 10 बजकर 35 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 18 मिनट तक है. पंचांग के अनुसार, चंद्रोदय का शुभ मुहूर्त रात्रि के 7 बजकर 12 मिनट पर है.

क्यों मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन ही ईश्वर बुद्ध का जन्म हुआ था. मान्यता है कि इस दिन से ही ईश्वर बुद्ध ने सालों सख्त तपस्या करके सत्य का ज्ञान प्राप्त किया था. इस दिन ईश्वर बुद्ध को मानने वाले अनुयायी उनके उपदेश सुनते हैं. साथ ही उनके बताए गए मार्ग पर भी चलते हैं. सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं.

Related Articles

Back to top button