बिज़नस

भारतीय रेलवे में वंदे भारत ट्रेनों से रेलवे को हो रही भारी कमाई

वंदे हिंदुस्तान ट्रेनें यात्रियों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं जिसमें यात्रा करने में लोग बहुत आनंद महसूस करते हैं. वंदे हिंदुस्तान ट्रेनें काफी सुविधाजनक है, जिसे लेकर यात्रियों में काफी आकर्षण भी देखने को मिल रहा है. भारतीय रेलवे की वंदे हिंदुस्तान ट्रेन में अपर क्लास से ट्रेनिंग है जिसका किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले कुछ अधिक भी है. इन ट्रेनों में यात्रा करने वाली यात्रियों को सुविधाएं भी काफी अलग मिलती है. वंदे हिंदुस्तान ट्रेनों की वजह से काफी कमाई हो रही है, जिसकी जानकारी स्वयं रेलवे ने दी है. भारतीय रेलवे ने एक आरटीआई के उत्तर में इसकी जानकारी दी है.

मध्य प्रदेश की निवासी चंद्रशेखर गौड़ ने रेल मंत्रालय में आरटीआई दाखिल की थी. उन्होंने आरटीआई के जरिए यह जानना चाहा था कि वंदे हिंदुस्तान ने कितना रेवेन्यू कमाया है और इसके संचालन से रेलवे को फायदा हुआ है या फिर नुकसान. इसके उत्तर में रेल मंत्रालय ने बोला कि वंदे हिंदुस्तान रेल गाड़ियों से आमदनी का अलग से रिकॉर्ड नहीं रखा गया है. उत्तर में रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है कि रेल मंत्रालय इसकी जानकारी नहीं दे सकता क्योंकि ट्रेन के हिसाब से राजस्व का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता है.

हालांकि जानकारी भी सामने आई है कि अब तक दो करोड़ से अधिक लोग वंदे हिंदुस्तान ट्रेनों से यात्रा कर चुके हैं. रेलवे के ऑफिसरों का बोलना है कि वित्त साल 2023 से 24 में वंदे हिंदुस्तान रेल गाड़ियों ने जो दूरी तय की है वह धरती के 310 चक्कर लगाने के समान है.

आईटीआई लगाने वाले चंद्रशेखर गौर ने रेलवे के उत्तर पर आश्चर्य जताई है. उन्होंने बोला कि वंदे हिंदुस्तान ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या और धरती के चक्कर लगाने की दूरी की जानकारी का रिकॉर्ड रेलवे के पास है मगर राजस्व के बारे में जानकारी मौजूद नहीं है, ये दंग करने वाली बात है. रेलवे को वंदे हिंदुस्तान ट्रेनों से राजस्व की स्थिति का अलग रिकॉर्ड रखना चाहिए. उन्होंने बोला कि यह हिंदुस्तान की पहली सेमी हाई गति ट्रेन है जो नयी पीढ़ी की ट्रेन मनी जाती है. यदि यात्रियों को ट्रेनों की प्रॉफिटेबिलिटी के बारे में जानकारी होगी तो इसकी लोकप्रियता में और भी अधिक बढ़ोत्तरी शीघ्र होगा. बता दें कि वंदे हिंदुस्तान ट्रेन राष्ट्र की पहली सेमी हाई गति ट्रेन है जिसको 15 फरवरी 2019 को नयी दिल्ली और वाराणसी के बीच रवाना किया गया था. वंदे हिंदुस्तान ट्रेन 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में ढ़ेरों रूटों पर चल रही है.

Related Articles

Back to top button