बिज़नस

दुबई ने भारतीय पर्यटकों के लिए 5 साल का मल्टीपल एंट्री वीज़ा किया लॉन्च

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. दुबई कई लोगों का सपनों का शहर है, जहां वे एक बार जाकर संतुष्ट नहीं होते, बल्कि बार-बार जाना चाहते हैं. तो ऐसे लोगों का सपना पूरा करना अब सरल हो गया है. दुबई ने हाल ही में भारतीय पर्यटकों के लिए 5 वर्ष का मल्टीपल एंट्री वीज़ा लॉन्च किया है. दुबई ने दोनों राष्ट्रों के बीच मजबूत संबंधों और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह सेवा प्रारम्भ की है. इस वीज़ा में सेवा के आधार पर आवेदन और स्वीकृति के 2 से 5 दिनों के भीतर वीज़ा जारी किया जाएगा.

इसे प्राप्त करने के बाद कोई भी आदमी 90 दिनों तक दुबई में रह सकता है और यदि जरूरी हो तो इस अवधि को एक बार फिर 90 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है. लेकिन एक साल में 180 दिन से अधिक नहीं रुका जा सकता.

दुबई इसका आयोजन कर रहा है
दुबई के अर्थव्यवस्था और पर्यटन विभाग के नए आंकड़ों के अनुसार, जनवरी और दिसंबर 2023 के बीच दुबई में हिंदुस्तान से 2.46 मिलियन पर्यटक आए. जिसमें वर्ष 2022 की तुलना में 1.84 मिलियन की बढ़ोतरी हुई. जो महामारी से पहले के आंकड़े को भी पार कर गया है. 2019 में यह 1.97 मिलियन थी. डीईटी के अनुसार, यह जरूरी पहल पर्यटकों को अपनी सुविधा के मुताबिक अपनी यात्रा की योजना बनाने का अवसर देती है. यह पर्सनल यात्राओं और व्यावसायिक यात्राओं दोनों को लचीला बनाता है.

दुबई में मल्टीपल एंट्री वीज़ा
इस बारे में दुबई के अर्थव्यवस्था और पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय निकटता बाजार के बदर अली हबीब ने बोला कि पांच वर्ष की मल्टीपल एंट्री वीजा पहल हिंदुस्तान के साथ दुबई के पहले से ही करीबी संबंध का प्रतीक है. 2023 में भारतीय बाज़ार में आवक देखी गई, जिसने रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन में सहयोग दिया.

दुबई की स्थिति मजबूत हो जाएगी
हबीब ने बोला कि हिंदुस्तान डी33 एजेंडे के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए यह पहल जारी रखेगा. इससे व्यापार, निवेश और पर्यटन के केंद्र के रूप में दुबई की स्थिति और मजबूत होगी. उन्होंने आगे बोला कि पांच वर्ष की मल्टीपल वीजा पहल हिंदुस्तान के साथ दुबई के पहले से उपस्थित संबंधों को और गहरा करने की दिशा है. उनका मानना ​​है कि यह ऐतिहासिक स्थल न सिर्फ़ लंबे समय में भारतीय पर्यटकों के लिए दरवाजे खोलेगा बल्कि आर्थिक योगदान बढ़ाने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा.

संयुक्त अरब अमीरात और दुबई उपमहाद्वीप
उन्होंने आगे बोला कि यह दुबई में हिंदुस्तान के लिए यूएई और उपमहाद्वीप के बीच तलाशने की अनंत संभावनाओं का भी प्रमाण है. हमें विश्वास है कि हमारी आनें वाले पहल दुबई की विविध सांस्कृतिक, होटलों और आकर्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाएगी, जिससे यह भारतीय पर्यटकों के लिए एक शीर्ष यात्रा गंतव्य बन जाएगा. 2023 में, दुबई ने सालाना 17.15 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का स्वागत करके एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसमें 2022 में 14.36 मिलियन पर्यटकों के आने पर साल-दर-साल 19.4% की वृद्धि देखी जाएगी. इस तारीख ने 16.73 मिलियन के पिछले रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया.

दुबई की स्थिति मजबूत हो जाएगी
डीईटी ने इस बात पर बल दिया कि यह वृद्धि दुबई के वित्तीय एजेंडा डी33 का लक्ष्य है. ठीक एक वर्ष पहले, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने व्यापार और अवकाश के लिए शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय शहरों में से एक के रूप में दुबई की स्थिति को और मजबूत करने के अपने इरादे की घोषणा की थी. | , और यात्रा के लिए सबसे अच्छे शहर के रूप में. डीईटी ने यह भी बोला कि यूएई और हिंदुस्तान भागीदार के रूप में खड़े हैं. उन्होंने यह भी बोला कि भारतीय बाजार दुबई को पर्यटकों की एक विस्तृत श्रृंखला को आकर्षित करने की अनुमति देता है.

Related Articles

Back to top button