बिज़नस

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में 3.84 फीसद से अधिक गिरकर आया 61,309 डॉलर पर…

Crypto Currency: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में गिरावट बुधवार को भी जारी रही. यह 3.84 फीसद से अधिक गिरकर 61,309 $ पर आ गया. बिटकॉइन में पिछले पांच दिनों में 8.81 फीसद और पिछले एक महीने में 10.31 फीसद से अधिक की गिरावट आई है.

पिछले 24 घंटों में, अंतरराष्ट्रीय क्रिप्टोकरेंसी बाजार में 4.1% की कमी देखी गई, जिससे बाजार कैप लगभग 2.29 ट्रिलियन $ तक आ गया. बिटकॉइन का बाजार कैप गिरकर 1.239 ट्रिलियन $ हो गया. क्वाइन बाजार कैप ने संकेत दिया है कि बिटकॉइन का प्रभुत्व वर्तमान में 54.11% है. इसके अलावा, पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन का ट्रेडिंग वॉल्यूम 6.23% बढ़कर 44.77 बिलियन $ तक पहुंच गया.

क्यों गिर रही कीमत

ईरान की इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों के साथ जवाबी कार्रवाई से क्षेत्रीय संघर्ष बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. कॉइनस्विच मार्केट्स डेस्क ने बोला कि ईरान-इजरायल तनाव बढ़ने के बाद, बिटक्वाइन 60000 $ पर एक मजबूत समर्थन बनता दिख रहा है क्योंकि बिटक्वाइन ने अधिकतर क्रिप्टो से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा है.

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में निवेशक आनें वाले बिटकॉइन हॉल्टिंग घटना का उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं. 20 अप्रैल के आसपास इसमें टोकन की नयी लागू को आधा कर दिया जाएगा. बता दें हाल ही में बिटकॉइन के ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा था.

गिरावट के पीछे अन्य प्रमुख कारक यह है कि क्रिप्टोकरेंसी मार्च के लिए प्रत्याशित से अधिक मजबूत अमेरिकी खुदरा बिक्री आंकड़ों से प्रभावित है. क्योंकि, अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस वर्ष ब्याज दरों में जल्दबाजी में कमी करने की आसार नहीं है.

कुछ दिन पहले हांगकांग ने बिटकॉइन और ईथर एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के लिए सशर्त स्वीकृति दे दी थी. चीन में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध के बावजूद, हांगकांग एक्टिव रूप से स्वयं को एक अंतरराष्ट्रीय डिजिटल एसेट सेंटर के रूप में स्थापित कर रहा है.

 

Related Articles

Back to top button