बिज़नस

क्या आपने आज ही बुक की टाटा की ये SUV, तो 12 सप्ताह बाद मिलेगी डिलीवरी

टाटा मोटर्स के लिए नेक्सन SUV गेम चेंजर साबित हुई है. कंपनी की सेल्स में नयी जान फूंकने का काम नेक्सन ने ही किया है. आज भी इस SUV की डिमांड के सामने हुंडई क्रेटा, मारुति ब्रेजा, किआ सेल्टोस जैसे मॉडल फीके पड़ जाते हैं. नेक्सन कंपनी की ऐसी कार है जिसे पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक मॉडल में भी खरीद सकते हैं. ऐसे में आप इस SUV को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको इसके वेटिंग पीरियड के बारे में भी पता होना चाहिए. दरअसल, नेक्सन की पॉपुलैरिटी के चलते इसका वेटिंग पीरियड 12 हफ्ते तक पहुंच गया है. इसकी डिमांड और सप्ताई के बीच आ रहे अंतर ने इसकी वेटिंग को भी बढ़ा दिया है.

टाटा नेक्सन वेटिंग पीरियड अप्रैल 2024
वैरिएंट वेटिंग
पेट्रोल-MT 3 से 4 सप्ताह
पेट्रोल-ऑटो (AMT) 6 से 8 सप्ताह
पेट्रोल-ऑटो (DCT) 10 से 12 सप्ताह
डीजल-MT 4 से 6 सप्ताह

बात करें टाटा नेक्सन के अप्रैल में चल रहे वेटिंग पीरियड की तो इसके पेट्रोल MT पर 3 से 4 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है. इसी तरह, पेट्रोल-ऑटो (AMT) पर 6 से 8 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है. पेट्रोल-ऑटो (DCT) पर 10 से 12 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है. डीजल-MT पर 4 से 6 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है. वहीं, डीजल-ऑटो (AMT) पर 6 से 8 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है. कंपनी नेक्सन के MY23 पर 45 हजार रुपए और MY24 पर 15 हजार रुपए का डिस्काउंट भी दे रही है.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का डिजाइन और डायमेंशन

नेक्सन फेसलिफ्ट का डिजाइन कर्व और हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट से काफी मिलता है. इसमें ट्रेपेजॉइडल हाउसिंग में रखे गए हेडलाइट्स के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेटअप मिलता है. टॉप वैरिएंट पर सीक्वेशंनल LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) दिए हैं, जो एक पतली ऊपरी ग्रिल पर टाटा मोटर्स का लोगो से जुड़े हैं. बम्पर के निचले आधे हिस्से में एक मोटी पट्टी दी है जिस पर नंबर प्लेट मिलेगी. इसमें 16-इंच के एलॉय व्हील के लिए एक नया डिजाइन और एक नयी एक्सेंट लाइन है जो अब एक कंट्रास्ट कलर में हाइलाइट नहीं है.

नेक्सन फेसलिफ्ट में अब टेल-लाइट्स को जोड़ने वाली एक पूरी-चौड़ाई वाली LED लाइट बार मिलती है. रिवर्स लाइट को अब बम्पर पर ले जाया गया है. डायमेंशन के लिहाज से SUV में अधिक चेंजेस नहीं हुए हैं. इसकी लंबाई और ऊंचाई क्रमशः 2mm और 14mm बढ़ गई हैं. जबकि चौड़ाई 7mm कम हो गई है. व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस क्रमशः 2,498mm और 208mm समान हैं. टाटा मोटर्स ने बूट स्पेस भी 32 लीटर बढ़ा दिया है. अब इसमें 382 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का इंटीरियर और फीचर्स

इसके इंटीरियर की बात करें फेसलिफ्ट काफी हद तक कर्व कॉन्सेप्ट से मिलती जुलती है. सेंटर कंसोल में फिजिकल बटन काफी कम मिलते हैं. इन्हें HVAC कंट्रोल के लिए टच-बेस्ड पैनल द्वारा बदला किया गया है. अब इसमें स्लिमर और अधिक एंगुलर AC वेंट्स दिए हैं. इसके अतिरिक्त डैशबोर्ड में लेदर के इंसर्ट और कार्बन-फाइबर जैसी फिनिश मिलती है.

टॉप-स्पेक नेक्सन फेसलिफ्ट में 10.25-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन और एक समान आकार का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसका यूज नेविगेशन के लिए भी किया जा सकता है. अन्य फीचर्स में 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एक वायरलेस चार्जर, वेंटीलेटेड सीट्स, एयर प्यूरीफायर, एक वॉयस-असिस्टेड सनरूफ और बहुत कुछ शामिल हैं. सेफ्टी के लिए इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ESC, सभी पैसेंजर के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX के साथ-साथ आपातकालीन और ब्रेकडाउन कॉल असिस्ट शामिल हैं.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट पावरट्रेन और वैरिएंट

नेक्सन फेसलिफ्ट 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 120hp का पावर और 170Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसके अलावा, 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा, जो 115hp का पावर 260Nm का टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन मौजूदा 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड AMT के साथ मिलेंगे. पेट्रोल इंजन भी 5-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (पैडल शिफ्टर्स के साथ) के ऑप्शन के साथ मिलेगा.

टाटा मोटर्स ने नेक्सन के पुराने वैरिएंट में मिलने वाले ‘X’ – XE, XM, XM+, XZ+ और XZ+ Lux का हटा दिया है. अब इसकी स्थान नेक्सन फेसलिफ्ट ट्रिम्स स्मार्ट, स्मार्ट+, स्मार्ट+ S, प्योर, प्योर S, क्रिएटिव, क्रिएटिव+, क्रिएटिव+ S, फियरलेस, फियरलेस एस और फियरलेस+ S हैं. ‘+’ कई सुविधाओं के साथ बंडल किए गए ऑप्शन पैकेज को दिखाता है. वहीं, S सनरूफ को भी दिखाता है. इसे 6 कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे.

Related Articles

Back to top button