बिज़नस

एलन मस्क: जानिए, क्या है एक्स की नई पॉलिसी

जब से टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर, जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, के मालिक बने हैं, तब से वह कुछ परिवर्तन कर रहे हैं. जैसे ही एक्स सत्ता में आई, मैक्स ने एक सशुल्क सेवा प्रारम्भ की. फिर नीली चाय पर शुल्क लगाने की घोषणा की अब एलन मस्क एक्स पर एक और सेवा के लिए शुल्क लेने की योजना पर काम कर रहे हैं.

नए उपयोगकर्ताओं को शुल्क देना होगा

एलोन मस्क को नए एक्स उपयोगकर्ताओं को माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पोस्ट करने के लिए एक छोटी राशि का भुगतान करना पड़ता है. हालांकि, इस सर्विस के लिए कितना चार्ज लिया जाएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है.

इस कारण शुल्क लिया जाएगा

मस्क ने बोला कि शुल्क वसूलने से बॉट परेशानी का निवारण हो सकता है. नए यूजर्स तीन महीने बाद उठा सकेंगे फ्री सर्विस का लाभ कैप्चा का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा कि मौजूदा एआई (सभी ट्रोल फार्म) को सरलता से बायपास कर सकते हैं क्या आप एक बॉट हैं? मस्क ने एक अन्य यूजर को उत्तर देते हुए बोला कि नए एकाउंट बनने के बाद तीन महीने तक बिना कोई शुल्क दिए पोस्ट कर सकते हैं. मस्क ने लिखा है कि वे (नए उपयोगकर्ता) तीन महीने बाद निःशुल्क में लिख सकेंगे.

इन राष्ट्रों में शुल्क लिया जाता है

अक्टूबर 2023 तक, एक्स प्लेटफ़ॉर्म न्यूजीलैंड और फिलीपींस में नए असत्यापित उपयोगकर्ताओं से प्रति साल $1 का शुल्क ले रहा था. इन क्षेत्रों में नए मुफ़्त उपयोगकर्ता सिर्फ़ पोस्ट पढ़ सकते थे, लेकिन उनके साथ वार्ता नहीं कर सकते थे. नए उपयोगकर्ताओं को पोस्ट करने, रीपोस्ट करने या उत्तर देने के लिए शुल्क का भुगतान करना जरूरी था. मस्क अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की फीस लगा सकते हैं. इस महीने की आरंभ में, मस्क की AI कंपनी xAI ने प्रीमियम X उपयोगकर्ताओं के लिए अपना “ग्रोक” चैटबॉट बनाया, जो प्रति माह $8 का भुगतान करते हैं. फॉर्च्यून की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, एक्स सभी उपयोगकर्ताओं को पोस्ट लिखने के लिए ग्रोक मौजूद कराने की योजना बना रहा है.

जानिए क्या है एक्स की नयी पॉलिसी?

एक्स की नयी पॉलिसी के अनुसार आपको किसी के पोस्ट को लाइक करने, किसी पोस्ट को बुकमार्क करने और किसी पोस्ट पर रिप्लाई करने के लिए भुगतान करना होगा. आप सिर्फ़ एक खाते को मुफ़्त फ़ॉलो कर सकते हैं प्लेटफ़ॉर्म पर स्पैम को रोकने के लिए इस नीति का लंबे समय से परीक्षण किया गया है. मस्क पहले ही एआई बॉट्स के साथ काम करने की बात कर चुके हैं. इसे शामिल करने के लिए Ax ने पिछले साल अपनी नीति को अद्यतन किया. उन्होंने बोला कि सार्वजनिक पोस्ट का इस्तेमाल मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button