राष्ट्रीय

कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी के गठजोड़ का श्रेय लवली को भी जाता है : संजय सिंह

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह ने कांग्रेस पार्टी की दिल्ली इकाई प्रमुख पद से अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के एक दिन बाद, लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय राजधानी में दोनों दलों के बीच हुए गठजोड़ का श्रेय उन्हें दिया और उनकी सराहना की. लवली ने कांग्रेस पार्टी और आप के बीच हुए गठजोड़ की निंदा करते हुए प्रदेश कांग्रेस पार्टी प्रमुख पद से रविवार को त्याग-पत्र दे दिया था.

आप के राज्यसभा सदस्य सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बोला कि राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस पार्टी के साथ उनकी पार्टी के गठजोड़ का श्रेय लवली को भी जाता है. कांग्रेस पार्टी नेता लवली के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘मैं यह जिम्मेदारी के साथ कहता हूं कि लवली ने कांग्रेस पार्टी के साथ हमारे गठजोड़ में जरूरी किरदार निभाई. मुझे अब उनके विपरित विचारों के कारणों की जानकारी नहीं है.’ लवली की टिप्पणी पर सिंह ने कहा, ‘मैं पर्सनल टिप्पणियां नहीं करता. उनकी पार्टी (उनपर) फैसला करेगी. मैंने पहले भी उन्हें काफी सम्मान दिया है, और अब भी भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.’ उन्होंने कहा, ‘‘वह (लवली) कह रहे हैं कि जब इण्डिया गठबंधन का गठन हुआ था, वह प्रदेश कांग्रेस पार्टी प्रमुख नहीं थे. मैंने गठजोड़ में उनकी किरदार के बारे में कहा था.

संजय सिंह अब भी सदमे में

सिंह की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुये लवली ने कहा, ‘संजय सिंह एक अच्छे आदमी हैं लेकिन मुझे लगता है कि वह अब भी सदमे में हैं. कारावास से बाहर आने के बाद वह सामान्य नहीं हो पाए हैं.’ लवली ने कहा, ‘जब अप्रैल में इण्डिया गठबंधन का गठन हुआ था मैं (कांग्रेस की दिल्ली इकाई का) प्रमुख नहीं था. मैं उस समय भी इस पद पर नहीं था जब बेंगलुरु में इसकी दूसरी बैठक हुई थी. मुंबई में तीसरी बैठक होने के दौरान भी मैं इस पद पर नहीं था.’ उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं (प्रदेश कांग्रेस) अध्यक्ष बना, दुर्भाग्य से वह (सिंह) कारावास चले गए थे. उन्हें कैसे पता चला कि मैंने (कांग्रेस-आप गठजोड़) में मुख्य किरदार निभाई थी . इसका मतलब है कि कारावास में कोई होगा जो उन्हें बाहर निकाला करता होगा.’सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन के मुद्दे में अरैस्ट किया था.

Related Articles

Back to top button