लेटैस्ट न्यूज़

जानें गैस-सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में क्या होगा खास

Rules Change from 1 May 2024: देशभर में हर महीने की आरंभ होने से पहले नियमों कई तरह के परिवर्तन होते हैं. अप्रैल माह समाप्त होने के बाद अब मई महीने के नए नियम के परिवर्तन भी होने के लिए तैयार हैं. मई में कई वित्तीय नियमों में परिवर्तन होने वाले हैं. ऐसे में आम लोगों की जेब पर सीधा-सीधा असर पड़ सकता है. हर महीने के प्रारम्भ होने से पहले गैस-सिलेंडर (LPG), पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की कीमतों का संशोधन किया जाता है. इसके बाद नए दर को जारी किया जाता है. आइए जानते हैं कि 1 मई 2024 से कौन-कौन से नियम बदल सकते हैं?

एलपीजी सिलेंडर की मूल्य (LPG Cylinder Price)

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हर महीने की आरंभ के साथ एलपीजी सिलेंडर की मूल्य का संशोधन किया जाता है. इसके बाद कंपनी की ओर से 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की मूल्य तय की जाती है. ठीक इस तरह से राष्ट्र में महीने की पहली तारीख को पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की कीमतों को भी अपडेट किया जाता है.

यस बैंक के नए नियम (Yes Bank Saving Account Rules)

1 मई 2024 से यस बैंक द्वारा सेविंग एकाउंट से संबंधित नियमों में परिवर्तन किया जाएगा. इस प्राइवेट बैंक की ऑफिशियल साइट के मुताबिक मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज (MAB) में परिवर्तन होगा. सेविंग एकाउंट प्रो मैक्स में 50 हजार रुपये मिनिमम एवरेज बैलेंस होगा और इस पर 1 हजार रुपये का मैक्सिमम चार्ज लगाया जाएगा. जबकि, सेविंग एकाउंट प्रो प्लस, YES Respect SA और Yes Essence SA में कम से कम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा. इस पर चार्जेस के लिए मैक्सिमम सीमा 750 रुपये होगी. इस नए नियम को 1 मई 2024 से ग्राहकों के लिए लागू कर दिया जाएगा.

 

एचडीएफसी एफडी स्कीम (HDFC Bank FD Scheme)

एचडीएफसी बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम को प्रारम्भ किया गया था. एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 10 मई 2024 तक का ही मौका है. बात करें विशेषता की तो बैंक की ओर से इस एफडी पर 0.75 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज रेट का लाभ दिया जाता है. 5 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 7.75 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलता है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank Saving Account Rules)

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भी 1 मई 2024 से सेविंग एकाउंट से संबंधित नियम में परिवर्तन किया जाएगा. बैंक की ओर से डेबिट कार्ड (Debit Card) पर लगने वाली सालाना फीस को 200 रुपये कर दिया जाएगा. जबकि, ग्रामीण क्षेत्रों में डेबिट कार्ड पर लगने वाला चार्ज 99 रुपये होगा. इसके अतिरिक्त चेक बुक और औनलाइन ट्रांजेक्शन के नियमों में भी परिवर्तन होगा.

बैंक की ओर से 25 पेज की चेक बुक पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. हालांकि, इसके बाद हर पेज पर ग्राहकों को 4-4 रुपये का चार्ज देना होगा. IMPS से यदि ग्राहक द्वारा ट्रांजेक्शन की जाती है तो प्रति लेन-देन पर 2.50 से 15 रुपये के बीच चार्ज देना होगा.

Related Articles

Back to top button