बिज़नस

अर्टिगा के टक्कर की इस CNG कार की मची लूट

भारतीय बाजार में टोयोटा कारों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. इस समय भारतीय बाजार में टोयोटा की इनोवा हाईक्रॉस और रुमियन जैसी 7-सीटर एमपीवी तहलका मचा रही हैं. मारुति सुजुकी अर्टिगा को भिड़न्त देने वाली टोयोटा की 7-सीटर रुमियन की बिक्री में ग्रोथ जारी है. रुमियन की बुकिंग खुलते ही ग्राहक सीएनजी वैरिएंट पर टूट पड़े थे. आखिरकार भारी डिमांड के चलते कंपनी को इसके सीएनजी वैरिएंट की बुकिंग अस्थाई रूप से बंद करनी पड़ी. टोयोटा की ये एमपीवी मारुति सुजुकी अर्टिगा का रीबैज मॉडल है. इस 7-सीटर एमपीवी की मूल्य भारतीय बाजार में 10,44,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से प्रारम्भ होती है और टॉप मॉडल के लिए 13,73,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. आइए अब जरा विस्तार से इस 7-सीटर कार का वेटिंग पीरियड जानते हैं.

टोयोटा रूमियन के बेस वैरिएंट (RUMION -NEO DRIVE)की बात करें, तो इसको घर लाने के लिए ग्राहकों को 7 महीने तक का प्रतीक्षा करना पड़ेगा. अप्रैल 2024 में बुकिंग के दिन से ही इस 7-सीटर पेट्रोल एमपीवी पर 7 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है. वहीं, सीएनजी वैरिएंट (RUMION-CNG) की बुकिंग कंपनी ने अस्थाई रूप से रोक रखी है, जिस कारण इसका वेटिंग पीरियड कुछ क्लियर नहीं है.

वैरिएंट और कलर ऑप्शन

टोयोटा रुमियन को 5 मोनोटोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन स्पंकी ब्लू, रस्टिक ब्राउन, आइकोनिक ग्रे, कैफे व्हाइट और एंटाइसिंग सिल्वर में पेश किया गया है. इसके वैरिएंट्स की बात करें तो ये एमपीवी 3 वैरिएंट S, G और V में मौजूद है. टोयोटा रुमियन एक 7-सीटर कार है, जिसमें 7 पैसेंजर सरलता से बैठ सकते हैं.

इंजन पावरट्रेन

टोयोटा रुमियन एमपीवी में अर्टिगा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103ps की पावर और 137nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलता है. इसमें सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. सीएनजी वैरिएंट 88ps की पावर और 121.5nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

शानदार माइलेज

इसके माइलेज की बात करें तो इसका पेट्रोल MT वैरिएंट 20.51KMPL का माइलेज देने में सक्षम है. वहीं, पेट्रोल AT वैरिएंट का माइलेज 20.11kmpl है. इसके सीएनजी वैरिएंट की बात करें तो इसका माइलेज 26.11km/kg का है.

फीचर्स क्या हैं?

फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक AC, इंजन पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 4 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ESP, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button