बिज़नस

अडाणी फैमिली ने अंबुजा सीमेंट में ₹6,661 करोड़ का किया निवेश

बिलेनियर गौतम अडाणी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट में 6,661 करोड़ रुपए निवेश किया है, जिससे सीमेंट बनाने वाली कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 3.6% बढ़कर 66.7% हो गई है. अंबुजा सीमेंट ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसके बारे में जानकारी दी है.इससे पहले अक्टूबर 2022 में वारंट के माध्यम से अडाणी फैमिली ने अंबुजा सीमेंट्स में 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया था. अधिग्रहण के बाद कंपनी के प्रमोटरों ने अब तक अंबुजा में 11,661 करोड़ रुपए निवेश किए हैं.कंपनी ने बोला कि इस निवेश से उसकी फाइनेंशियल सिचुएशन मजबूत होगी और हम डेवलपमेंट प्लान को आगे बढ़ाने के साथ इमर्जिंग अपॉर्चुनिटी का लाभ उठा सकेंगे. अडाणी ग्रुप ने जून 2022 में 10.5 बिलियन $ में अंबुजा सीमेंट और ACC सीमेंट को खरीदा था.

अंबुजा सीमेंट के शेयर में 2% से अधिक की तेजी
अंबुजा सीमेंट के शेयर में आज 2% से अधिक की तेजी देखने को मिल रही है. दोपहर 1 बजे कंपनी का शेयर 2.19% तेजी के साथ 614 रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहा था. पिछले 6 महीनों में अंबुजा सीमेंट के शेयर में 46% से अधिक की तेजी देखने को मिली है.

वॉरंट क्या होता है?
वॉरंट एक तरह का फाइनेंशियल कॉन्ट्रेक्ट होता है. कंपनियां इसका इस्तेमाल फंड रेज करने के लिए करती है. ये निवेशकों को एक्सपायरेशन से पहले एक निश्चित मूल्य पर उस कंपनी के निश्चित शेयर खरीदने या बेचने का अधिकार देता है.भारतीय और अमेरिकी वॉरंट किसी भी समय एक्सपायरी डेट पर या उससे पहले एग्जीक्यूट किए जा सकते हैं, जबकि यूरोपीय वॉरंट सिर्फ़ एक्सपायरी डेट पर ही एग्जीक्यूट हो सकते हैं. शेयर खरीदने का अधिकार देने वाले वॉरंट को कॉल वारंट बोला जाता है. वहीं, शेयर बेचने का अधिकार देने वालों को पुट वॉरंट के रूप में जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button