उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेल अब अगले साल होंगे, भारतीय ओलंपिक संघ ने कही यह बात

उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेल अब अगले वर्ष होंगे. भारतीय ओलंपिक संघ चाहता है कि खेलों में बड़े खिलाड़ी शामिल हों इसके लिए इन खेलों को अगले वर्ष साल 2025 में कराया जाए. विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा ने भी इसकी पुष्टि की है. उनका बोलना है कि भारतीय ओलंपिक संघ ने मौखिक रूप से इसकी जानकारी दी है.

उत्तराखंड 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार है. विभाग की ओर से पिछले काफी समय से इसकी तैयारी की जा रही है. पिछले वर्ष नवंबर 2023 में गोवा में हुए 37वें राष्ट्रीय खेलों के समाप्ति पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए उत्तराखंड को भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज सौंप चुकी हैं. जिसे राष्ट्रीय खेल सचिवालय में रखा गया है लेकिन इस वर्ष 26 जुलाई से 11 अगस्त तक पेरिस ओलंपिक होने हैं. खेल विभाग के ऑफिसरों का बोलना है कि राष्ट्रीय खेलों को लेकर नियम है कि ये हर दो वर्ष में आयोजित होंगे. जिस वर्ष ओलंपिक या एशियन खेल होंगे उस वर्ष राष्ट्रीय खेल नहीं होंगे लेकिन पिछले कुछ सालों से यह प्रबंध गड़बड़ाई है.

गुवाहाटी में 2002 में जो राष्ट्रीय खेल होने थे, वे 2007 में हुए. 2004 में झारखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेल साल 2011 में हुए जबकि 2006 में केरल में जो राष्ट्रीय खेल होने थे वे 2015 में हुए थे. उत्तराखंड को भी राष्ट्रीय खेलों का आवंटन 2014 में साल 2018 के लिए हुआ था. तब फैसला लिया गया था कि देहरादून और हल्द्वानी में केरल की तर्ज पर प्रीफेब्रिकेटेड खेल गांव का निर्माण किया जाएगा. इसका इस्तेमाल राष्ट्रीय खेलों के अतिरिक्त आपदा राहत, पुलिस प्रबंध आदि के लिए भी किया जा सकेगा लेकिन उत्तराखंड में विभिन्न कारणों से राष्ट्रीय खेल टलते रहे हैं.

Related Articles

Back to top button