उत्तर प्रदेश

जानिए कब आएंगे जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद

ज्योतिष्पीठाधीश्वर, जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्री अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती एक अप्रैल को तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर प्रवास पर आ रहे हैं. सोमवार को शंकराचार्य दोपहर 3:30 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे. जहां उनके अनुयाई और शिष्यों का समूह उनका स्वागत करेगा.

एयरपोर्ट से शंकराचार्य का काफिला, नंदानगर, कूड़ाघाट तिराहे से होते हुए, सिंघड़िया, रनीडीहा, सूबा बाजार होते हुए, देवरिया बाईपास के रास्ते सहारा स्टेट में पहुंचेगा. यहां आयोजक मंडल के द्वारा उनका भव्य स्वागत, पालकी शोभायात्रा और स्त्रियों के द्वारा कलश यात्रा निकालकर स्वागत किया जाएगा.

करीब शाम 4:30 बजे शंकराचार्य सहारा स्टेट में पहुंच जाएंगे. 15 मिनट के आराम के बाद वह सहारा के 6/ 20 बहार क्लस्टर स्थित पार्क में आयोजित, श्रद्धालुओं- भक्तों के बीच मौजूद होकर, उन्हें अपना दर्शन मार्गदर्शन प्रदान करेंगे. इस दौरान उनके स्वागत में चरण पादुका पूजन, आरती सब शामिल होगा.

कार्यक्रम में शामिल लोगों को प्रसाद वितरण के बाद पहले दिन का कार्यक्रम पूर्ण होगा और शंकराचार्य आराम की स्थिति में चले जाएंगे. 2 अप्रैल की सुबह शंकराचार्य अपने भक्तों के बीच 5 बजे से दर्शन-आशीर्वाद के लिए मौजूद रहेंगे. इसके बाद 7 बजे उनका काफिला गोरखनाथ मंदिर बाबा गोरखनाथ के दर्शन के लिए प्रस्थान कर जाएगा.मंदिर दर्शन के उपरांत वह पुन: सहारा स्टेट में आयोजित कार्यक्रम में, भक्तों के बीच आशीर्वाद प्रवचन के लिए मौजूद होंगे. इसके बाद यहां से सुबह 11 बजे वह सिकरीगंज के लिए प्रस्थान करेंगे. जहां भूमिधर इंटर कॉलेज परिसर में स्थापित ब्रह्मलीन पंडित श्यामाचरण शुक्ल दाढ़ी बाबा, एवं सरोजिनी शुक्ला की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.इसके बाद मौजूद श्रद्धालु श्रोताओं को संबोधित करेंगे. साथ ही काशी के विद्वान यज्ञाचार्य के मार्गदर्शन में चल रहे श्रीविष्णु महायज्ञ एवं, अयोध्या धाम श्रीराम बलल्भाकुंज के कथाव्यास, भागवत शीरोमणि आचार्य बलराम दास के श्रीमद्भागवत महापुराण कथा ज्ञान यज्ञ में सम्मिलित होंगे. एडवोकेट मनीष कुमार पांडेय और मीडिया इंचार्ज मुकेश पांडेय ने दी. कहा कि शंकराचार्य अपनी इस यात्रा में गीता प्रेस भी भ्रमण के लिए जाएंगे. संभावित तिथि 2 अप्रैल की है. इसकी जानकारी गीता प्रेस प्रबंधन को दे दी गई है. समय का निर्धारण गोरखपुर पहुंचने पर पहली अप्रैल को होगा.

Related Articles

Back to top button