स्पोर्ट्स

भारत-पाकिस्तान सीरीज की मेजबानी करना चाहता है ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने भारत-पाकिस्तान के बीच बाइलैट्रल सीरीज की मेजबानी करने के लिए एक बार फिर से अपनी इच्छाजाहिर की है. उनका बोलना है कि यदि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और पाक क्रिकेट बोर्ड (PCB) बाइलैट्रल सीरीज खेलने के लिए सहमत हैं तो वे मेजबानी के लिए तैयार हैं. CA ने 2022 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भी ऐसी ख़्वाहिश जताई थी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को अपने होम सीजन का शड्यूल जारी किया. इस शेड्यूल के अनुसार इस वर्ष नवंबर में हिंदुस्तान और पाक की क्रिकेट टीमें ऑस्ट्रेलिया में होंगी. हिंदुस्तान टेस्ट सीरीज के लिए, तो पाक वनडे और टी-20 सीरीज के लिए वहां उपस्थित होगा. इसे देखते हुए ही CA ने भारत-पाक सीरीज की मेजबानी की ख़्वाहिश दोहराई है.

CA 2024-25 सीजन का शेड्यूल जारी
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने मंगलवार को 2024-25 सीजन का शेड्यूल जारी किया. इस शेड्यूल में हिंदुस्तान के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी शामिल है. 22 नवंबर को पर्थ में पहला टेस्ट होगा. इसके बाद 6 दिसंबर से एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट खेला जाएगा. फिर ब्रिसबेन के द गाबा मैदान पर 14 दिसंबर से तीसरा टेस्ट और मेलबर्न में 26 दिसंबर से चौथा टेस्ट होगा. अंतिम टेस्ट 3 जनवरी 2025 से सिडनी में खेला जाएगा.भारत के अतिरिक्त पाक टीम भी 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी. पाक का दौरा 4 नवंबर से प्रारम्भ होकर 18 नवंबर तक चलेगा. इसके चार दिन बाद हिंदुस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पार्थ टेस्ट प्रारम्भ होगा.

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद जताई थी इच्छा
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था. इसका 16वां मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया था. इसमें हिंदुस्तान ने चार विकेट से जीत दर्ज की थी. इसमें रिकॉर्ड 90,293 दर्शकों स्टेडियम पहुंचे थे. इसके बाद से ही CA और MCG ने भारत-पाकिस्तान मैच की मेजबानी की ख़्वाहिश जताई थी.

मौका मिला तो हम उसकी मेजबानी करना पसंद करेंगे- निक हॉकली
CA के चीफ एग्जीक्यूटिव निक हॉकली ने बुधवार को फिर से अपनी यह ख़्वाहिश दोहराई. उन्होंने कहा, ‘2022 में MCG पर भारत-पाकिस्तान मैच का आयोजन इस मैदान के सबसे यादगार पलों में से एक था. अब कई लोग इस तरह के मैच का फिर से गवाह बनना चाहते हैं. यदि ऐसा मौका मिला तो हम उसकी मेजबानी करना पसंद करेंगे. हम इस समर पाक और हिंदुस्तान की मेजबानी के लिए उत्साहित हैं.

2007 में खेली थी अंतिम टेस्ट सीरीज
भारत-पाकिस्तान ने अंतिम बार द्विपक्षीय सीरीज 2012 में हिंदुस्तान में खेली थी. यह लिमिटेड ओवर की सीरीज थी. दोनों राष्ट्रों के बीच अंतिम टेस्ट सीरीज 2007 में खेली गई थी.

ICC और ACC इवेंट में ही खेलते हैं दोनों देश
पिछले दस वर्ष से भारत-पाकिस्तान मल्टी नेशन टूर्नामेंट में ही खेलते हैं. ये वह टूर्नामेंट होते हैं जिनका आयोजन ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) और ACC (एशियन क्रिकेट काउंसिल) करते हैं. दोनों राष्ट्रों ने पिछले 10 वर्ष से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है

Related Articles

Back to top button