भारतीय वायुसेना अब उड़ाएगी सुपर हॉर्नेट विमान, जानिए कैसे...

भारतीय वायुसेना अब  उड़ाएगी  सुपर हॉर्नेट विमान,  जानिए कैसे...

प्रसिद्ध हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज अपनी नयी एक्शन-ड्रामा फिल्म 'टॉप गन मैवेरिक' के साथ आ रहे हैं. यह फिल्म वर्ष 1986 में आई फिल्म टॉप गन की सीक्वल है. लगभग 36 वर्षबाद बन रहे इस सीक्वल का ट्रेलर रिलीज हो चुका है व ट्रेलन से ही लग रहा है कि फिल्म कितनी धमाकेदार होगी.

Related image

टॉम क्रूज के एक्टिंग के कायल प्रशंसक फिल्म का तो बेसब्री से इंतजार कर ही रहे हैं, फिल्म के ट्रेलर के एक दृश्य ने फिल्म के इंतजार को व रोचक बना दिया है. फिल्म में टॉम क्रूज बोईंग एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट विमान उड़ाते नजर आएंगे. इससे पहले टॉप गन में टॉम क्रूज ने लॉकडीड मार्टिन का एफ-14 फाइटर विमान उड़ाया था.

अब इसमें खुशखबरी यह है कि जल्द ही भारतीय वायुसेना के पायलटों को भी यह सुपर हॉर्नेट उड़ाने का मौका मिलने वाला है. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने पिछले वर्ष वैश्विक एविएशन कंपनियों को हिंदुस्तान में 110 लड़ाकू विमान बनाने के लिए जानकारी के लिए प्रारंभिक अनुरोध (आरएफआई) भेजा था.

आरएफआई ने विदेशी योगदान के साथ भारतीय वायुसेना के लिए 110 सिंगल अथवा डबल इंजिन के फाइटर जेट विमानों का 'मेक इन इंडिया ' प्रजेक्ट के तहत निर्माण करने को अनुमति दे दी है. इसके साथ ही, बोईंग ने हिंदुस्तान में एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट विमानों के हिंदुस्तान में निर्माण के लिए पीएसयू भारत एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) व महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) के साथ एक साझेदारी की घोषणा की है.

सुपर हॉर्नेट 'मेक इन इंडिया ' प्रस्ताव एक ऐसा निर्माण केन्द्र बनाने के लिए है जो एकदम नया व अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो. इसका प्रयोग अन्य कार्यक्रमों जैसे हिंदुस्तान के एडवान् मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) प्रोग्राम के लिए भी किया जा सके.