राष्ट्रीय

स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी अधिकारी समन्वय के साथ करें काम

जोधपुर . सम्भागीय आयुक्त बी एल मेहरा ने बोला कि सभी अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए समन्वय और सक्रियता से कार्य करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें.

संभागीय आयुक्त बुधवार को बालोतरा कलेक्ट्रेट बैठक भवन में जिले के ऑफिसरों के साथ लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मौजूद ऑफिसरों को सम्बोधित कर रहे थे.

इस अवसर पर जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव, जिला पुलिस अधीक्षक कुंदन कवरिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेंद्र सिंह चांदावत, नगर परिषद आयुक्त मघराज डूडी सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे.

सम्भागीय आयुक्त ने बोला कि लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को सभी अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए आयोग की मंशानुरूप सभी कार्यों को समयबद्ध रूप से पूरा करें. उन्होंने बोला कि भयग्रस्त क्षेत्रों में पुलिस अधीक्षक मतदान केन्द्रवार भ्रमण कर आम मतदाताओं से संवाद करें. उन्हें जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रबंधों की जानकारी देकर निर्भीक मतदान के लिए प्रेरित करें. उन्होंने बोला कि असमाजिक तत्वों एवं आम मतदाताओं में भय पैदा करने वाले अपराधियों को चिन्हित कर उन्हें पाबंद की कार्यवाही समय पर पूरी करें.

सम्भागीय आयुक्त ने कानून प्रबंध की दृष्टि से सभी मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण कर आंकलन करने, क्षेत्र में तैनात उडन दस्ता दल को एक्टिव करते हुए कारगर कार्यवाही करने के निर्देश दिये. उन्होंने बोला कि जिले में जो भी अनुज्ञापत्रधारी हथियार अभी तक जमा नहीं हुए हैं उन्हें जमा करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें.

उन्होंने आबकारी विभाग को निदेशित किया कि शराब की स्वीकृत दुकानों के अतिरिक्त अन्य किसी दुकान पर शराब बिक्री पर कठोर कार्रवाई करावें. उनके समय से पुर्व खुलने और समय के बाद बन्द होने वाली दुकान पर भी कार्यवाही सुनिश्चित करें इस हेतु पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर संयुक्त कार्यवाही के निर्देश दिए. उन्होंने ऑफिसरों को क्षेत्र में संयुक्त भ्रमण कर मतदाताओं से सीधा संवाद करने एवं भयमुक्त होकर मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये.

उन्होंने परिवहन विभाग एवं वाणिज्य कर विभाग द्वारा वाहनों की जांच को प्रोपर रूप से करते हुए सीजर के लिए सम्बंधित एफएसटी को भी सूचना देने के निर्देश दिये. उन्होंने मतदान केंद्रों पर पर्याप्त छाया और सही पेयजल प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के अनुसार मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदान फीसदी को बढ़ाने के निर्देश दिए.

जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने बोला कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मुस्तैदी से कार्य करें, आम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए वोटर हेल्प लाइन ऐप, सी-विजिल ऐप के बारे में भी जानकारी दें. जिले में निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए समन्वय के साथ कार्य करें.

 

Related Articles

Back to top button