राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होगा 26 अप्रैल को…

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है, लेकिन इससे पहले राजनीति चरम पर है. इसकी वजह ये है कि इस चरण में वायनाड से पूर्व कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, मेरठ से बीजेपी के अरुण गोविल, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता चंद्रशेखर, जम्मू लोकसभा सीट से बीजेपी के जुगल किशोर और कांग्रेस के रमन भल्ला सहित कई कद्दावर चुनाव मैदान में हैं. इस चरण के मतदान के लिए चुनावी शोर बुधवार की शाम से थम जाएगा और इसके बाद किसी प्रत्याशी की कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी और प्रत्याशी और उनके स्टार प्रचारक अगले 48 घंटे तक घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 1,206 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इससे पहले एक तरफ कई राज्यों में मौसम की गर्मी बरकरार है तो वहीं राजनीतिक पारा भी चरम पर है. चुनाव आयोग मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए कई कोशिश करने में लगा है तो वहीं चुनावी बयार काफी गर्म है, जो लगातार बढ़ता जा रहा है.

पीएम मोदी के बयान पर राजनीति है गर्म

लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी लड़ाई संपत्ति सर्वे से मुस्लिम और मंगलसूत्र तक पहुंच गई है. भाजपा के दिग्गजों के बयान, खासकर पीएम के बयान को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत भी कर दी है, लेकिन बयानबाजी और पलटवार थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए मंगलसूत्र और मुसलमान आरक्षण को लेकर सियासी हंगामा को हवा दे दी है. तो वहीं, अब कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान पर पलटवार किया है और कहा है कि मेरी दादी ने पहले भी राष्ट्र के लिए सोना दान किया था और इतना ही नहीं उनकी (प्रियंका गांधी की) मां सोनिया गांधी का मंगलसूत्र राष्ट्र के लिए कुर्बान हुआ है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान पर निशाना साधा और कहा कि कैसे उनके परिवार की स्त्रियों ने राष्ट्र के लिए बलिदान दिया. बेंगलुरु में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, ”पिछले दो दिनों से बोला जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी आपका ‘मंगलसूत्र’ और सोना छीनना चाहती है. मैं बताना चाहती हूं कि हमारे देश को आजाद हुए 70 वर्ष हो गए हैं और इस राष्ट्र में 55 वर्ष तक कांग्रेस की सरकार रही, तो क्या किसी ने आपका सोना, ‘मंगलसूत्र’ छीन लिया?’

मेरी दादी ने सोना दान किया, मां ने मंगलसूत्र कुर्बान किया-प्रियंका

प्रियंका गांधी ने कहा कि मंगलसूत्र हिंदू महिलाओं द्वारा अपनी शादी और उसके बाद पहना जाने वाला एक ऐसा गहना है, जिसे एक विवाहित महिला का सुहाग चिह्न माना जाता है. ये लोग  नहीं समझ सकते  “युद्ध के दौरान, इंदिरा गांधी ने अपना सोना राष्ट्र को दे दिया और मेरी मां का मंगलसूत्र राष्ट्र को कुर्बान हुआ है…सच्चाई यह है कि ये (भाजपा) लोग महिलाओं का संघर्ष,नहीं समझ सकते.” कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बेंगलुरु में अपने पिता राजीव गांधी की मर्डर का जिक्र कर रही थीं, जिनकी 1991 में श्रीलंकाई तमिल चरमपंथियों ने मर्डर कर दी थी.

बता दें कि चार अप्रैल को कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया था और पार्टी के घोषणा पत्र और तेलंगाना में राहुल गांधी के बयान को आधार पर पीएम मोदी ने जो मामला उठाया, उसे अब पूरी भाजपा ने उठा लिया है. भाजपा नेता अमित शाह से लेकर मोहन यादव और गजेंद्र शेखावत तक कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र को मुद्दा बना रहे हैं.

पीएम मोदी ने क्या बोला है?

राजस्थान के बांसवाड़ा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला था कि यदि कांग्रेस पार्टी की गवर्नमेंट आई तो वो लोगों की संपत्तियां लेकर अधिक बच्चों वालों और घुसपैठियों को बांट देंगे. मोदी ने बोला था, ‘पहले जब इनकी गवर्नमेंट थी तब उन्होंने बोला था कि राष्ट्र की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है. इसका मतलब ये लोग संपत्ति इकट्ठा करके किसको बांटेंगे? जिनके अधिक बच्चे हैं, उनको बांटेंगे. घुसपैठियों को बांटेंगे. क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा? आपको मंजूर है ये?’

उन्होंने आगे बोला था, ‘ये कांग्रेस पार्टी का मेनिफेस्टो कह रहा है कि वो मां-बहनों के गोल्ड का हिसाब करेंगे, उसकी जानकारी लेंगे और फिर उसे बांट देंगे और उनको बांटेंगे जिनको मनमोहन सिंह की गवर्नमेंट ने बोला था, संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है. भाइयों-बहनों, ये अर्बन नक्सल की सोच, मेरी मां-बहनों, ये आपका मंगलसूत्र भी नहीं बचने देंगे. ये यहां तक जाएंगे.

Related Articles

Back to top button