राष्ट्रीय

राजनीतिक प्रचार के लिए व्हाट्सएप का दुरूपयोग कर रही भाजपा : कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने जनता से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगने के बीजेपी (भाजपा) के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट के कदम को ‘राजनीतिक प्रचार’ बोला है, क्योंकि राष्ट्र में कई व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने ‘विकसित हिंदुस्तान संपर्क’ नामक एक सत्यापित व्यवसाय खाते से संदेश प्राप्त करने की सूचना दी है.

कथित तौर पर पीएम मोदी द्वारा लिखे गए एक पत्र वाली एक PDF फाइल के साथ संदेश, प्रधान मंत्री आवास योजना, आयुष्मान हिंदुस्तान और मातृ वंदना योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हैं, साथ ही इन पहलों पर नागरिकों से इनपुट भी मांगते हैं. प्राप्तकर्ताओं को ‘मेरे प्रिय परिवार के सदस्यों’ के रूप में संबोधित करते हुए, पत्र ने सियासी टकराव को जन्म दिया है, विपक्षी कांग्रेस पार्टी पार्टी ने इसे लोकसभा चुनाव से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी द्वारा किया गया ज़बरदस्त सियासी प्रचार कहा है. एक तीखे सोशल मीडिया पोस्ट में, कांग्रेस पार्टी ने गवर्नमेंट पर चुनावी फायदा के लिए व्हाट्सएप का दुरुपयोग करने का इल्जाम लगाया, और संदेश को मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए एक परोक्ष अभियान रणनीति करार दिया.

ट्वीट्स की एक लंबी श्रृंखला में, केरल कांग्रेस पार्टी ने व्हाट्सएप पैरेंट मेटा को टैग किया और पोस्ट की एक श्रृंखला में संदेश के बारे में कम्पलेन की. कांग्रेस पार्टी ने लिखा कि, “प्रिय @Meta, आज सुबह, व्हाट्सएप वाले भारतीय नागरिकों को विकासशील हिंदुस्तान संपर्क नामक “व्हाट्सएप सत्यापित व्यवसाय” से एक स्वचालित संदेश मिल रहा है. संदेश नागरिकों से फीडबैक लेने की बात करता है, लेकिन संलग्न पीडीएफ सियासी प्रचार (1/3) के अतिरिक्त कुछ नहीं है.

कांग्रेस ने सियासी इस्तेमाल पर व्हाट्सएप की नीतियों पर प्रश्न उठाया, और सियासी अभियानों पर मंच के कथित प्रतिबंध की ओर इशारा किया. ट्वीट में आगे बोला गया है कि, ‘प्रतिक्रिया की आड़ में, पत्र कुछ और नहीं बल्कि यह दावा है कि प्रधान मंत्री @नरेंद्र मोदी आनें वाले आम चुनावों के लिए अपने अभियान के हिस्से के रूप में अपनी गवर्नमेंट के बारे में सरकारी डेटाबेस का दुरुपयोग कर रहे हैं. यह सियासी प्रचार के लिए व्हाट्सएप का खुला दुरुपयोग है.

कांग्रेस ने इल्जाम लगाया कि ऐसे संदेशों का प्रसार व्हाट्सएप द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, उन्होंने मंच से आग्रह किया कि वे पक्षपातपूर्ण उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक डेटा के दुरुपयोग के विरुद्ध कार्रवाई करें. कांग्रेस पार्टी ने बोला कि “व्हाट्सएप की घोषित नीति सियासी अभियानों के लिए व्हाट्सएप के इस्तेमाल पर रोक लगाती है. यदि यही नीति है, तो आप किसी सियासी नेता को अपने मंच पर प्रचार करने की अनुमति कैसे देते हैं? या क्या आपके पास भाजपा के लिए कोई अलग नीति है?”

 

Related Articles

Back to top button