राष्ट्रीय

बिहार के इन 2 शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Express Train: रेलवे बोर्ड पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर और जयनगर स्टेशनों से 15 जून के बाद कभी भी वंदे हिंदुस्तान ट्रेन का परिचालन प्रारम्भ कर सकता है. इसको लेकर आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है. फिलहाल, ट्रैक की गति 130 किमी करने की कवायद चल रही है. इसके मई के अंत तक पूरा होने की आशा है. गति बढ़ाने को लेकर जारी रेल पथ मरम्मत का काम भी पूरा होने वाला है.

वंदे हिंदुस्तान के अतिरिक्त अमृत हिंदुस्तान एक्सप्रेस और वंदे हिंदुस्तान (स्लीपर वर्जन) का भी पूमरे क्षेत्राधिकार से परिचालन होगा.  रेलवे के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि मुजफ्फरपुर से दिल्ली, जयनगर से दिल्ली वाया मुजफ्फरपुर होकर वंदे हिंदुस्तान के परिचालन की तैयारी है. इसके अतिरिक्त सहरसा-हावड़ा के लिए वंदे भारत, पटना से नयी दिल्ली (स्लीपर वर्जन) वंदे भारत, दरभंगा से दिल्ली, रक्सौल से दिल्ली के लिए एक-एक अमृत हिंदुस्तान ट्रेन का परिचालन होगा. फिलहाल, दिल्ली से दरभंगा वाया सीतामढ़ी होकर अमृत हिंदुस्तान का परिचालन हो रहा है.

पांच घंटे से अधिक की होगी बचत
रेलवे ऑफिसरों का बोलना है वंदे हिंदुस्तान के परिचालन से मुजफ्फरपुर से दिल्ली जाने में पांच से छह घंटे के समय की बचत होगी. फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेन करीब 18 घंटे का समय लेती है. वंदे हिंदुस्तान से 12 से 13 घंटे लगेंगे. हालांकि, किराया में करीब डेढ़ गुना से अधिक का अंतर होगा.

वंदे हिंदुस्तान के लिए उठ चुकी है मांग
मुजफ्फरपुर से वंदे हिंदुस्तान ट्रेन के लिए जनप्रतिनिधि से लेकर व्यवसायिक संगठन तक इसके लिए रेलवे बोर्ड और रेल मंत्री को पत्र भेज चुके हैं. रेलवे तुरन्त मुजफ्फरपुर और जयनगर से एक-एक वंदे हिंदुस्तान और मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए एक अमृत हिंदुस्तान एक्सप्रेस चलाने जा रहा है.

Related Articles

Back to top button