राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी का “भ्रष्टाचार पर एकाधिकार” है : राहुल गांधी

मुंबई कांग्रेस पार्टी (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को बोला कि बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और समाज में नफरत को खुलासा करने के लिए उन्हें अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ प्रारम्भ करने के लिए विवश होना पड़ा. केंद्र की सत्तारूढ़ बीजेपी (भाजपा) पर कई विपक्षी नेताओं ने एक मंच से निशाना साधा. ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलायंस’ (इंडिया) गठबंधन के घटक दलों के नेताओं ने लोकसभा चुनाव से पहले शक्ति प्रदर्शन करते हुए यहां एक विशाल रैली की. राष्ट्र में 19 अप्रैल से सात चरणों में लोकसभा चुनाव प्रारम्भ होंगे.

अपनी ‘भारत जोड़ो इन्साफ यात्रा’ के समाप्ति के बाद मुंबई के शिवाजी पार्क में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली में राहुल ने बोला कि पीएम नरेन्द्र मोदी “ईवीएम, प्रवर्तन निदेशालय (प्रवर्तन निदेशालय), CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) और इनकम टैक्स विभाग” के बिना लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएंगे.

राहुल ने कहा, “मोदी के विरुद्ध हमारी लड़ाई निजी नहीं है. वह (मोदी) एक मुखौटा हैं, जो शक्ति के लिए काम करते हैं. वह हल्के आदमी हैं, जिनका 56 इंच का सीना नहीं है.कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने इल्जाम लगाया कि पीएम मोदी का “भ्रष्टाचार पर एकाधिकार” है. उन्होंने प्रश्न किया, “क्या आपको लगता है कि शिवसेना और राकांपा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पार्टी) के लोग अलग होकर सत्तारूढ़ गठबंधन में ऐसे ही शामिल हो गए.

वर्ष 2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के विधायकों ने बगावत कर दी थी, जिससे पार्टी में विभाजन हो गया. बाद में शिंदे बीजेपी (भाजपा) के साथ गठबंधन कर सीएम बने. वहीं, अजित पवार की बगावत के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पार्टी (राकांपा) में फूट पड़ गई.

राहुल ने यह भी दावा किया कि महाराष्ट्र के एक नेता ने उनकी मां सोनिया गांधी के सामने रोते हुए बोला कि उन्हें लज्जा आती है कि वह ‘‘इस ताकत से और नहीं लड़ सकते और कारावास नहीं जाना चाहते.कांग्रेस पार्टी नेता ने दावा किया कि मोदी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के बिना चुनाव नहीं जीत सकते.

राहुल ने कहा, “हमने निर्वाचन आयोग से वीवीपीएटी (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) की भी गिनती करने के लिए कहा, लेकिन हमारी मांग स्वीकार नहीं की गई.” वायनाड से कांग्रेस पार्टी सांसद राहुल ने झुग्गी बस्ती की पुनर्विकास योजना का जिक्र करते हुए बोला कि मुंबई का धारावी चीन के शेनझेन शहर को भिड़न्त दे सकता है और एक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर सकता है लेकिन गवर्नमेंट ऐसा नहीं होने दे रही है.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं ने जनता से अपने मताधिकार का सावधानीपूर्वक प्रयोग करने की अपील करते हुए बोला कि पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल यह सुनिश्चित करेगा कि आनें वाले लोकसभा चुनाव राष्ट्र में अंतिम चुनाव हो. उन्होंने बोला कि बीजेपी संविधान बदलने के लिए 400 से अधिक सीट चाहती है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बोला कि ‘मोदी की गारंटी’ अमीरों के लिए है जबकि विपक्षी गठबंधन की गारंटी ‘आम आदमी’ के लिए है. उन्होंने कहा, “मैं शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बोलना चाहता हूं कि जिन्होंने पार्टी छोड़ दी है, उन्हें वापस नहीं लिया जाना चाहिए.

खरगे ने बोला कि ‘इंडिया’ के सत्ता में आने पर ऐसे लोग इस गठबंधन में लौटना चाहेंगे. खरगे ने जनता से बड़ी संख्या में और सावधानी से मतदान करने को कहा. उन्होंने दावा किया, ”मोदी के एक और कार्यकाल का मतलब होगा कि आनें वाले चुनाव राष्ट्र में अंतिम चुनाव होंगे.” राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-शरद पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने अपने संबोधन में बोला कि महात्मा गांधी ने मुंबई से ‘भारत छोड़ो’ का आह्वान किया था. उन्होंने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं से बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की शपथ लेने की अपील की. उन्होंने कहा, ”भाजपा ने लोगों से किये वादे पूरे नहीं किए. जो लोग प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करते उन्हें सत्ता से बाहर कर देना चाहिए. ‘मोदी की गारंटी’ की कोई सुरक्षा नहीं है.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ”जब जनता एकजुट होती है, तो तानाशाही समाप्त हो जाती है. किसी राष्ट्र को एक आदमी के नाम पर नहीं पहचाना जाना चाहिए लेकिन अब हिंदुस्तान गवर्नमेंट को मोदी गवर्नमेंट बोला जाने लगा है. क्या आप राष्ट्र का नाम बदलना चाहते हैं? अब बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने और संविधान की रक्षा करने का समय आ गया है.” उन्होंने बोला कि बीजेपी 400 लोकसभा सीट जीतना चाहती है क्योंकि वह ‘‘संविधान बदलना चाहती है.” राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने रैली को संबोधित करते हुए बोला कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की सहायता से सरकारें गिराई जा रही हैं.

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी लड़ाई नफरत की विचारधारा के विरुद्ध है. हम पर्सनल रूप से पीएम मोदी या अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) के विरुद्ध नहीं हैं.” पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और जम्मू और कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने बोला कि बीजेपी के लोग राहुल गांधी के नाम में ‘गांधी’ से डरते हैं. उन्होंने कहा, “भाजपा संविधान बदलने के लिए 400 से अधिक लोकसभा सीट जीतने की बात करती है.” झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रैली को संबोधित करते हुए बोला कि उनके पति को एक षड्यंत्र के अनुसार कारावास भेजा गया. प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन के मुद्दे में हेमंत सोरेन को अरैस्ट किया है.

वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख और डाक्टर बी आर आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर भी रैली का हिस्सा बने लेकिन उन्होंने साफ रूप से यह नहीं कहा कि वह विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का हिस्सा हैं या नहीं. उन्होंने आम चुनाव में पश्चिम बंगाल में अकेले मैदान में उतरने वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी का जिक्र करते हुए कहा, “चाहे साथ हो या अकेले, आपको लड़ना होगा. बंगाल अलग रास्ते पर चला गया है. यहां एक साथ आने के कोशिश हो रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button