अंतर्राष्ट्रीय

दुबई सरकार ने एआई मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनलों के डिजाइन को दी मंजूरी

संयुक्त अरब अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने रविवार को बड़ी घोषणा की है. इसके मुताबिक दुबई में उनकी गवर्नमेंट ने एआई मकतूम तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनलों के डिजाइन को स्वीकृति दे दी है. जैसे ही पूरी तरह चालू होने पर ही इसमें सालाना 260 मिलियन यात्रियों को संभालने की प्रभावशाली क्षमता होगी. ये टर्मिनल बहुत खास है क्योंकि ये दुबई तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पांच गुना बड़ा है. बता दें कि दुबई एयरपोर्ट पहले से ही दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई केंद्रों में शुमार है.

सबसे बड़ा टर्मिनल
अल मकतूम तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल पर निर्माण प्रारम्भ हो गया है. दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने बोला कि यह लगभग 35 बिलियन $ (2.9 लाख करोड़ रुपये) की लागत से निर्मित एयरपोर्ट टर्मिनल होगा निर्माण के बाद ये दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल बनेगा. संयुक्त अरब अमीरात के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया कि हमने अल मकतूम तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनल के डिजाइन को स्वीकृति दे दी है. एईडी 128 बिलियन ($ 34.85 बिलियन) की लागत से भवन का निर्माण प्रारम्भ कर रहे हैं.

दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्यक्ष और ध्वजवाहक अमीरात के सीईओ शेख अहमद बिन सईद अल मकतूम के मुताबिक परियोजना का पहला चरण 10 सालों की अवधि के भीतर तैयार हो जाएगा, जिसमें सालाना 150 मिलियन यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता होगी. साल 2010 के बाद से, अल मकतूम हवाई अड्डे को खाड़ी वित्तीय केंद्र से हवाई यातायात का अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा प्राप्त हुआ है. ये हवाई अड्डा शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित है. अधिकारी चाहते हैं कि यह दुबई तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का जगह ले जो प्रति साल 120 मिलियन यात्रियों को संभाल सकता है, लेकिन शहर के केंद्र में स्थित होने के कारण इसका विस्तार नहीं किया जा सकता है.

ऐसा होगा नया टर्मिनल
शेख मोहम्मद के मुताबिक नए टर्मिनल में 400 गेट और पांच रनवे होंगे. पहली बार, दुबई का विमानन क्षेत्र नयी विमानन टेक्नोलॉजी से परिचित होगा. ये एक बहुत महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है. इसमें दुबई साउथ के हवाई अड्डे के आसपास एक पूरा शहर निर्मित होगा. इससे दस लाख लोगों के लिए आवास की मांग पैदा होगी. हम भावी पीढ़ियों के लिए एक नयी परियोजना का निर्माण कर रहे हैं, जिससे हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए लगातार और स्थिर विकास सुनिश्चित हो सके. दुबई दुनिया का हवाई अड्डा, इसका बंदरगाह, इसका शहरी केंद्र और इसका नया अंतरराष्ट्रीय केंद्र होगा. बता दें कि हवाई अड्डा जिसकी लागत 128 बिलियन एईडी ($34.85 बिलियन) है, दुनिया की शीर्ष रसद और हवाई परिवहन कंपनियों को आकर्षित करेगा. दुबई की सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन एमिरेट्स के अध्यक्ष शेख अहमद के अनुसार, हवाईअड्डा प्रमुख वाहक एमिरेट्स और उसके बजट समकक्ष, फ्लाईदुबई के साथ-साथ दुबई को बाकी दुनिया से जोड़ने वाले अन्य सभी एयरलाइन भागीदारों के लिए एक नए केंद्र के रूप में काम करेगा. आने वाले सालों में दुबई तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी परिचालनों को नयी मल्टीबिलियन-डॉलर परियोजना में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button