राष्ट्रीय

टैबलेट पर रामलला का सूर्य तिलक देखकर पीएम नरेंद्र मोदी हुए भावुक

नलबाड़ी: पीएम मोदी ने बुधवार को अपने टैबलेट पर अयोध्या में ईश्वर राम का ‘सूर्य तिलक’ देखा. असम के नलबाड़ी में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि रामनवमी उत्सव के कार्यक्रम ने उन्हें बहुत भावुक कर दिया. उन्होंने हिंदी में एक्स पर लिखा, “मेरी नलबाड़ी रैली के बाद, मैंने राम लला पर सूर्य तिलक देखा. करोड़ों हिंदुस्तानियों की तरह, यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण है. अयोध्या में भव्य राम नवमी ऐतिहासिक है.” पीएम मोदी ने कहा, “यह सूर्य तिलक हमारे जीवन में ऊर्जा लाए और यह हमारे राष्ट्र को नयी ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित करे.

अयोध्या में राम मंदिर में एक अनोखी घटना देखी गई जब राम लला की मूर्ति के माथे का सूर्य की किरण से अभिषेक किया गया. इस अनुष्ठान को ‘सूर्य तिलक’ बोला जाता है. अयोध्या में राम मंदिर में दोपहर के समय दर्पण और लेंस से जुड़ी एक विस्तृत प्रणाली के माध्यम से राम लला का ‘सूर्य तिलक’ किया गया.

इससे पहले रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि 500 वर्ष बाद ईश्वर राम अयोध्या मंदिर में विराजमान हुए हैं. उन्होंने कहा “आज राम नवमी का ऐतिहासिक अवसर भी है. 500 सालों के प्रतीक्षा के बाद आखिरकार ईश्वर राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं और अब से कुछ ही मिनटों में पवित्र राम मंदिर में उनका जन्मोत्सव मनाया जाएगा.”  उन्होंने रैली में ‘जय सियावर राम’ का नारा लगाया.

उन्होंने कहा, “हम अयोध्या में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन हमें अपने मोबाइल फ्लैशलाइट चालू करके और ईश्वर राम की पूजा करके इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहिए.

राम मंदिर ट्रस्ट ने उस प्रणाली को स्थापित करने के लिए वैज्ञानिकों की एक टीम को काम पर रखा था जिसने यह सुनिश्चित किया कि प्रकाश की किरण ईश्वर राम के माथे को रोशन करे. ‘सूर्य तिलक’ कार्यक्रम लगभग तीन मिनट तक चला.

Related Articles

Back to top button