राष्ट्रीय

झारखंड में ‘इंडिया’ अलायंस को झटका, भाकपा ने महागठबंधन से नाता तोड़ा, 4 सीटों पर उतारे प्रत्याशी

रांची . भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने झारखंड में इण्डिया गठबंधन से नाता तोड़कर चार सीट — चतरा, लोहरदगा, पलामू और दुमका में अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. पार्टी की प्रदेश इकाई ने गठबंधन में एक भी सीट नहीं मिलने पर यह निर्णय किया.

पार्टी की ओर से आधिकारिक तौर पर जारी पत्र के अनुसार, पलामू से अभय भुइयां, लोहरदगा से महेंद्र उरांव, चतरा से अर्जुन कुमार और दुमका से राजेश कुमार किस्कू प्रत्याशी बनाए गए हैं.

पार्टी के सचिव महेन्द्र पाठक और पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने कहा कि पार्टी कुछ और सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी और अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी.

पार्टी के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद कुमार पांडेय ने बोला कि पहले हमारी पार्टी इण्डिया गठबंधन का हिस्सा थी, लेकिन अब हम स्वतंत्र रूप से झारखंड के चुनाव मैदान में हैं. हमने गठबंधन के अनुसार केवल एक सीट हजारीबाग देने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन उन्होंने इसे नहीं माना. हमारी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने राज्य कमेटी को इसपर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया था.

हजारीबाग सीट पर सीपीआई के भुवनेश्वर मेहता साल 1991 और 2004 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. इसी आधार पर पार्टी इस सीट पर दावेदारी कर रही थी.

इंडिया गठबंधन में इस बार हजारीबाग सीट कांग्रेस पार्टी को दी गई है, जहां से मांडू क्षेत्र के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल प्रत्याशी बनाए गए हैं. गठबंधन ने राज्य में सीट शेयरिंग का जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें वामपंथी दलों में मात्र सीपीआई एमएल को कोडरमा की एक सीट दी गई है. इस सीट पर बगोदर क्षेत्र के सीपीआई एमएल विधायक विनोद सिंह प्रत्याशी बनाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button