लाइफ स्टाइल

ट्रॉली बैग को घरेलू टिप्स से कैसे करें साफ…

जब हम कहीं छुट्टियों पर बाहर जाते हैं तो ट्रॉली बैग ले जाना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत सारा सामान ले जाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसे साफ करना एक मुश्किल काम है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ सरल घरेलू DIY टिप्स अपनाकर ट्रॉली बैग साफ कर सकते हैं? बार-बार यात्रा करने के बाद ट्रॉली बैग गंदे दिखने लगते है. जिस वजह से बैग की चमक गायब हो जाती है और दिखने में काफी डल लगते हैं. चलिए आपको बताते ट्रॉली बैग को घरेलू टिप्स से कैसे साफ करें.

नमक से साफ करें

ट्रॉली बैग को साफ करने के लिए आप नमक और गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाएं. इसके बाद पानी में एक साफ कपड़ा भिगोएं और फिर ट्रॉली बैग को कपड़े से पोंछकर साफ कर लें. इससे आपका ट्रॉली बैग कुछ ही समय में चमकने लगेगा.

डिटर्जेंट का प्रयोग करें

ट्रॉली बैग को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना भी सबसे बेहतरीन तरीका है. इसके लिए पानी में डिटर्जेंट मिलाएं, अब इस घोल में एक साफ कपड़ा डुबोकर निचोड़ लें और इससे ट्रॉली बैग को अच्छी तरह पोंछ लें. इसके बाद ट्रॉली बैग को साफ पानी से पोंछकर सुखा लें.

नेल पॉलिश रिमूवर के साथ बेकिंग सोडा

ट्रॉली बैग से दाग साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच टूथपेस्ट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. आप टूथपेस्ट की स्थान नेल पॉलिश रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इस मिश्रण को ट्रॉली बैग पर लगे दाग पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ कपड़े से पोंछ लें. इससे ट्रॉली बैग पर लगे दाग तुरंत दूर हो जाएंगे.

सफेद सिरके की सहायता लें

ट्रॉली बैग अक्सर कई दिनों तक रखे रहने पर काले पड़ जाते हैं. इसके लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. ट्रॉली बैग को सफेद सिरके में भिगोकर साफ करें. इससे आपका बैग ताजाऔर दुर्गंध रहित रहेगा.

शराब का प्रयोग करें

ट्रॉली बैग का इस्तेमाल न करने और उन्हें लंबे समय तक स्टोर रुम या बंद स्थानों पर रखने से ट्रॉली बैग में फफूंदी लग सकती है. तो, आप इसे साफ करने के लिए वाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपड़े को वाइन में भिगोकर ट्रॉली बैग को साफ कर लें. इससे ट्रॉली बैग पूरी तरह साफ हो जाएगा.

वैक्यूम क्लीनर 

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल ट्रॉली को सबसे कारगर ढंग से साफ करने में काफी सहायता कर सकता है. पूरी तरह से सफाई का अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आप अपने बैग को खाली करके और कोमल ब्रश या नरम ब्रश नोजल जैसे ठीक अटैचमेंट का सावधानीपूर्वक चयन करके आरंभ कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button