राष्ट्रीय

गर्मियों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष सुविधा शुरू

गर्मियों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष सुविधा प्रारम्भ की है. अब मुसाफिरों को घर से भोजन लाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब कम मूल्य पर रेलवे भोजन मौजूद करवाएगा. भोजन तक यात्रियों की पहुंच सरल रहे इस का भी ध्यान रेलवे ने रखा है. इसके लिए रेवले ने द्वितीय श्रेणी (जीएस) डिब्बों के पास काउंटर तैयार किए हैं. भारतीय रेलवे, भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर यात्रियों, विशेषकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए सस्ती मूल्य पर स्वच्छ भोजन मौजूद करा रही है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों के मौसम में यात्री संख्या में वृद्धि के समय रेलवे अनारक्षित डिब्बों के यात्रियों हेतु सुविधाजनक और बजट-अनुकूल भोजन विकल्प प्रबंध करती है.

अनारक्षित डिब्बों (सामान्य श्रेणी कोच) में यात्रा करने वालों को भोजन, नाश्ते की सरल पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, ये भोजन प्लेटफार्मों पर सामान्य द्वितीय श्रेणी (जीएस) कोचों के पास सुविधाजनक रूप से स्थित काउंटरों पर मौजूद करवाजा रहा है. यात्री सीधे इन काउंटरों से अपना भोजन खरीद सकते हैं, जिससे विक्रेताओं की तलाश करने या स्टेशन के बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

 

कैप्टन शशि किरण ने कहा कि किफायती भोजन में यात्रियों को 20 रुपये में भोजन और 50 रुपये में भोजन के साथ नाश्ता (कॉम्बो मील) की प्रबंध की है. ये काउंटर उत्तर पश्चिम रेलवे पर भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के द्वारा 09 स्टेशन जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, फुलेरा, आबूरोड, नागौर, हनुमानगढ़ और रेवाड़ी स्टेशनों पर संचालित किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button