राष्ट्रीय

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की चौथी सूची जारी

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है. चौथी सूची में आठ उम्मीदवारों के नाम हैं. खास बात यह है कि बीजेपी की सूची में चार नाम उन नेताओं के हैं, जो पहले तो सत्तारूढ़ दल बीजद में थे लेकिन अब बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. उल्लेखनीय है कि राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं, जिसके लिए भाजपा, बीजद और कांग्रेस पार्टी सहित अन्य दल मेहनत कर रहे हैं.

भाजपा की सूची में शामिल दलबदुलओं के नाम 

  1. सीमारानी नायक (हिंडोल)
  2. अरिंदम रॉय (सालीपुर)
  3. गीतांजलि सेठी (केंद्रपाड़ा)
  4. प्रशांत जगदेव (खुर्दा)

भाजपा की चौथी सूची में इन नेताओं के नाम

  1. फकीर मोहन नाइक (तेलकोई)
  2. सीमारानी नायक (हिंडोल)
  3. मुरली मनोहर शर्मा (चंपुआ)
  4. अरिंदम रॉय (सालीपुर)
  5. रबींद्र एंडिया (बस्ता)
  6. गीतांजलि सेठी (केंद्रपाड़ा)
  7. बनिकालन मोहंती (बासुदेवपुर)
  8. प्रशांत जगदेव (खुर्दा)

बता दें, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 140 उम्मीदवारों की घोषणा की है. वहीं, बीजद 141 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस पार्टी ने अब तक 138 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

ओडिशा के राजनीतिक समीकरण क्या है?

राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा के चुनाव होंगे. ओडिशा में अभी बीजू जनता दल की गवर्नमेंट है जिसके सीएम नवीन पटनायक है. राज्य की विधानसभा 146 सदस्यीय है. 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजद ने सबसे अधिक 112 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके बाद बीजेपी को 23 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस पार्टी के नौ तो सीपीएम के एक विधायक जीते थे. इसके अतिरिक्त एक निर्दलीय भी जीते थे.

Related Articles

Back to top button