राष्ट्रीय

इन एहसानों के बदले बीआरएस नेता कविता ने आप नेताओं को दिए 100 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: दिल्ली शराब पुलिस भ्रष्टाचार मुद्दे में एक चौंकाने वाले खुलासे में, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने को बोला कि उनकी जांच से पता चला है कि बीआरएस नेता के कविता और अन्य ने दिल्ली शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में AAP के शीर्ष नेताओं अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ षड्यंत्र रची. प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, इन एहसानों के बदले बीआरएस नेता कविता ने आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये दिए. प्रवर्तन निदेशालय ने बोला कि दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में करप्शन और षड्यंत्र के कृत्यों से थोक विक्रेताओं से घूस के रूप में गैरकानूनी धन का एक लगातार प्रवाह AAP के लिए उत्पन्न हुआ.

वित्तीय जांच एजेंसी ने बोला कि पूरी षड्यंत्र में, के कविता और उसके सहयोगियों ने न सिर्फ़ AAP को अग्रिम भुगतान की गई क्राइम की आय को वसूलने की योजना बनाई थी, बल्कि क्राइम से आगे लाभ/आय उत्पन्न करने की भी योजना बनाई थी. मुद्दे के बारे में विवरण और अपडेट साझा करते हुए, प्रवर्तन निदेशालय ने बोला कि उसने 15 मार्च को दिल्ली शराब नीति भ्रष्टाचार मुद्दे में के कविता को अरैस्ट किया. इसके बाद नयी दिल्ली की विशेष PMLA न्यायालय ने उनकी रिमांड प्रवर्तन निदेशालय को दे दी. एजेंसी को 23 मार्च तक 7 दिनों के लिए हिरासत में पूछताछ की इजाजत दी गई है.

एजेंसी ने 15 मार्च को हैदराबाद में के कविता के आवास पर भी तलाशी ली, जिस दिन उन्हें अरैस्ट किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार, तलाशी कार्यवाही के दौरान के कविता के संबंधियों और सहयोगियों ने प्रवर्तन निदेशालय ऑफिसरों को अपना कर्तव्य निभाने में बाधा डाली. अब तक, केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई और अन्य स्थानों सहित राष्ट्र भर में 245 स्थानों पर तलाशी ली है. इस मुद्दे में AAP के वरिष्ठ नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के अतिरिक्त विजय नायर समेत 15 लोगों को अरैस्ट किया है.

ED ने इस मुद्दे में 1 अभियोजन कम्पलेन और 5 पूरक शिकायतें दर्ज की हैं. एजेंसी के बयान में यह भी बोला गया है कि क्राइम से प्राप्त आय में से रु दिनांक 24.01.2023 और 03.07.2023 के अनंतिम कुर्की आदेशों के माध्यम से 128.79 करोड़ का पता लगाया गया और संलग्न किया गया. इस मुद्दे में आगे की जांच जारी है.

Related Articles

Back to top button