लाइफ स्टाइल

होली की छूट्टी में घूम आये ये मंदिर जहां आज भी भगवान श्रीकृष्ण करते हैं नृत्य

कई लोगों को धार्मिक स्थलों पर जाने का शौक होता है. हमारे राष्ट्र में कई धार्मिक स्थल हैं, जहां घूमने का प्लान बनाया जा रहा है. प्रत्येक धार्मिक स्थल अपनी कहानियों के लिए मशहूर है. कुछ कहानियाँ रोचक होती हैं तो कुछ रहस्य से भरी होती हैं. इन्हीं में से एक है मथुरा-वृंदावन की धरती. इस पवित्र भूमि पर श्रीकृष्ण के कई मंदिर हैं, लेकिन एक स्थान ऐसी भी है, जहां आज भी श्रीकृष्ण से जुड़े कई रहस्य छिपे हुए हैं. जहां आज भी श्रीकृष्ण गोपियों के साथ रास रचाते हैं. वह जगह है निधिवन. निधिवन एक बहुत ही पवित्र, धार्मिक और रहस्यमयी स्थान है. दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं. आइए जानते हैं निधिवन से जुड़े उन रहस्यों के बारे में जो चर्चा का विषय बने.

श्रीकृष्ण नृत्य
निधिवन का ये राज ऐसा है जिस पर शायद ही किसी को विश्वास हो लेकिन लोगों की माने तो आज भी ईश्वर कृष्ण निधिवन में राधा और गोपियों के साथ नृत्य करते हैं.

रासलीला से जुड़ा रहस्य
कहा जाता है कि मंदिर में आरती के बाद श्री कृष्ण राधा और गोपियों के साथ निधिवन में रासलीला करते हैं और रोजाना यहां आते हैं.

मंदिर में रहने वाला अंधा हो जाता है
लोगों का बोलना है कि निधिवन में किसी को रहने की इजाजत नहीं है. जो कोई भी रोकने की प्रयास करता है वह या तो अंधा हो जाता है या रात की घटनाओं का खुलासा करने से पहले मर जाता है.

रंग महल से जुड़ा रहस्य
माना जाता है कि यहां के रंग महल से एक गहरा रहस्य जुड़ा हुआ है. बोला जाता है कि आरती के बाद रंग महल के अंदर एक बिस्तर तैयार किया जाता है. जहां पानी से भरे जग में साड़ी, चूड़ियां, सुपारी, लड्डू रखे जाते हैं. अगली सुबह सब कुछ बिखरा हुआ मिलता है. बोला जाता है कि आरती के बाद वहां उपस्थित बंदर भी क्षेत्र से दूर चले जाते हैं.

निधिवन का रहस्यमयी पेड़
निधिवन में पेट कई आकार और छोटे होते हैं. वे मुड़े हुए हैं और एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. उनका आकार उन पेड़ों को काफी असामान्य बनाता है. आमतौर पर पेड़ों की शाखाएं ऊपर की ओर बढ़ती हैं, लेकिन इन पेड़ों की शाखाएं नीचे की ओर बढ़ती हैं. ये हैं निधिवन से जुड़े रहस्य, जो अपने आप में आकर्षण का केंद्र बन गए हैं. यदि आप भी इन रहस्यों को करीब से जानना चाहते हैं तो जब भी आप मथुरा घूमने आएं तो निधि वन जरूर जाएं.

Related Articles

Back to top button