लाइफ स्टाइल

लोकसभा इलेक्शन के चलते बदली जामिया मिल्लिया इस्लामिया के प्रवेश परीक्षा की तारीखें

लोकसभा चुनाव की घोषणा के कारण जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपने कुछ कोर्सेज के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की तारीखें बदल दी हैं. इस बारे में जामिया प्रशासन ने आज नोटिस भी जारी कर दिया है. जो विद्यार्थीवर्ष जामिया की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे आधिकारिक नोटिस जामिया की वेबसाइट  पर चेक कर सकते हैं. बता दें,  लोकसभा चुनाव इस साल  7 चरणों में होंगे. जिनकी शुरुआचत 19 अप्रैल 2024 से की जाएगी और  1 जून 2024 को खत्म होंगे . सभी चरणों के वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी.

MA (इकोनोमिक्स), MA (एप्लाइड साइकोलॉजी), डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (रेगुलर एंड सेल्फ फाइनेंस), MBA प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षाएं 9 जून को आयोजित की जाएंगी.

B.Ed, MA(ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट), MA(अरेबिक) के लिए परीक्षाएं 10 जून को निर्धारित की गई है. वहीं  MA(सोशल वर्क) MA(इंग्लिश), BSc एरोनोटिक्स, MCA, MA (हिस्ट्री)  के लिए परीक्षाएं 11 जून 2024 को आयोजित की जाएंगी.  इन सभी परीक्षा के लिए समय भिन्न भिन्न निर्धारित किया गया है. वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जल्दा जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों को राय दी जाती है, एडमिट कार्ड के लिए सिर्फ़ आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. अन्य किसी वेबसाइट पर भरोसा न करें, वे फर्जी भी हो सकती है.

आपको बता दें,  लोकसभा चुनाव के चलते सिर्फ़ जामिया ने नहीं, बल्कि कई प्रतियोगी परीक्षा के शेड्यूल में परिवर्तन हुआ है. इनमें इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (ICAI) CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा 2024, यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा,  NEET PG परीक्षाएं शामिल हैं.

जहां पहले नीट पीजी के परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित होने वाली थी अब 23 जून 2024 को आयोजित होगी. वहीं नीट यूजी के तारीखों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इसी के साथ यूपीएससी सीएसई की प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख में भी परिवर्तन हुआ है. पहले प्रीलिम्स 26 मई को आयोजित होने वाली थी, अब परीक्षा  16 जून को होगी.

Related Articles

Back to top button