लाइफ स्टाइल

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए अब 7 अप्रैल तक आवेदन का मौका

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अब 31 मार्च तक करवा सकते हैं. इच्छुक अभ्यर्थियों को बिना कोई लेट फीस दिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी की आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा. वहीं लेट फीस के साथ आवेदन सब्मिट करने की आखिरी तिथि 7 अप्रैल है. यानी 1 अप्रैल से 7 अप्रैल के बीच लेट फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे.  यूपी बीएड जेईई प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल, 2024 को होगा. परीक्षा से कुछ दिन पहले यानी 13 अप्रैल 2024 को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

आवेदन फीस
जनरल और ओबीसी कैटेगरी- 1400 रुपये, लेट फीस के साथ- 2,000 रुपये
यूपी के एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार- 700 रुपये , लेट फीस के साथ- 1,000 रुपये
अन्य राज्यों के एससी, एसटी उम्मीदवार- 1,400 रुपये, लेट फीस के साथ – 2,000 रुपये

आवेदन फॉर्म भरने के लिए इन दस्तावेज़ की होगी जरूरत
– सबसे पहले बता दें, आवेदन फॉर्म में जो फोटो अपलोड की जानी है, उसका साइज सिर्फ़ 50 केबी और 100 डीपीआई के फ़ाइल आकार के साथ जेपीजी फॉर्मेट में  होना चाहिए.
– सिग्नेचर का साइज  केवल 50 केबी, जीपीजी फॉर्मेट में होना चाहिए.
– दाएं और बाएं उंगलियों के निशान का साइज 50 केबी का होना चाहिए.
– डेट ऑफ बर्थ के लिए कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट
– इनकम और कास्ट सर्टिफिकेट
– आधार कार्ड, या गवर्नमेंट की ओर से जारी अन्य आइडेंटिटी कार्ड

अभ्यर्थी दिए गए विकल्पों में से कोई भी पांच परीक्षा केन्द्र चुन सकता है. अभ्यर्थी द्वारा चुने गए विकल्पों के अतिरिक्त भी परीक्षा केन्द्र आवंटित किया जा सकता है, केन्द्र आवंटन का पूरा अधिकार आयोजक बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी को होगा. अभ्यर्थी द्वारा पूर्ण किये हुए आवेदन पत्र एवं शुल्क प्राप्ति की रसीद के प्रिंट आउट लेने के पश्चात् ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी. अभ्यर्थी आवेदन पत्र के प्रिंटआउट की प्रति अपने पास भविष्य के लिए संरक्षित रखेगें.

डेटा को आवेदक द्वारा दर्ज़ मोबाइल नम्बर और ई-मेल पर भेजे गये लॉगिन विवरण का इस्तेमाल करके वेबसाइट पर लॉगिन करके सुधार किया जा सकता है. यदि आवेदक को लॉगिन विवरण याद नहीं है तो, फॉरगेट पासवर्ड वाले लिंक पर क्लिक करके और अपना पंजीकरण नम्बर दर्ज करके इसे पुनः प्राप्त किया जा सकता है. पंजीकरण के समय सबमिट किए गये डेटा तथा चयनित श्रेणी को किसी भी हालात में सुधारा नहीं जा सकता.

यूपी बीएड जेईई 2022 परीक्षा दो  पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आयोजित की जाएगी. दोनों पेपर में एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे. विद्यार्थियों को प्रत्येक पेपर पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button