लाइफ स्टाइल

बनवाना है नया Voter ID Card, तो जानें ये आसान तरीका

हिंदुस्तान में वोटर आईडी कार्ड को एक पहचान के तौर पर जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल चुनाव के दौरान वोट करने के लिए किया जाता है. यदि आपकी उम्र 18 वर्ष है या उससे अधिक है और आप वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सरल तरीका अपना सकते हैं. आज हम आपको घर बैठे नया वोटर कार्ड बनवाने का तरीका बताने के साथ ही ये भी बताने जा रहे हैं कि यदि आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो आप कैसे वोट डाल सकते हैं. इसके अतिरिक्त अपने नाम को कैसे मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

कैसे बनवाएं नया वोटर कार्ड?

आप वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) को अपने टेलीफोन में डाउनलोड करके सरलता से नया वोटर कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए अपने टेलीफोन में पहले इस ऐप को डाउनलोड करें और फिर टेलीफोन नंबर और ओटीपी एंटर करके लॉगिन कर लें. इसके बाद आपको Voter Registration का ऑप्शन होम पेज पर शो होगा, उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको टॉप पर ही Form 6 दिख जाएगा. इस पर क्लिक करने के बाद अपना नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी को भरें.

आधार कार्ड या अन्य डॉक्यूमेंट्स को जमा करें. साथ ही एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी अपलोड करें. प्रोसेस को अपनाने के बाद सबमिट का बटन दबाएं. इस तरह से आप नया वोटर कार्ड बनवाने का प्रोसेस पूरा कर सकेंगे. कुछ ही दिनों में आपके पास नया वोटर कार्ड आ जाएगा.

वोटर लिस्ट में नाम है लेकिन वोटर कार्ड नहीं?

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है लेकिन आपके पास वोटर कार्ड नहीं है या अभी तक आपका वोटर कार्ड नहीं बना हुआ है, तो आप अन्य डॉक्यूमेंट्स की सहायता से वोट दे सकते हैं. आधार कार्ड , पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट, बीमा स्मार्ट कार्ड , मनरेगा कार्ड आदि के जरिए आप वोट दे सकते हैं.

बिना वोटर आईडी कार्ड के वोट कैसे दें?

अगर आप 18 वर्ष के हो चुके हैं और आपके पास वोटर कार्ड नहीं है फिर भी आप वोट दे सकते हैं. हालांकि, वोट देने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना महत्वपूर्ण है. इतना ही नहीं, वोटिंग लिस्ट में आपका नाम होना भी महत्वपूर्ण है. वोटिंग लिस्ट में नाम न होने पर आप वोट नहीं डाल सकेंगे.

कैसे जुड़वाएं वोटिंग लिस्ट में नाम?

अगर आप ग्रामीण परिवार से आते हैं तो आप अपने गांव के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से नाम डलवा सकते हैं या शहर से हैं तो अपने नजदीकी मतदान केन्द्र जाकर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं. आप चाहें तो भारतीय निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी वोटिंग लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button