लाइफ स्टाइल

नेपाल के पोखरा में घूमने के लिये यह है बेस्ट प्लेसिस

घूमने के लिए किसी अच्छी स्थान पर जाना जाते हैं तो नेपाल जा सकते हैं. यहां पर कई टूरिस्ट प्लेसिस है. जिनमें से एक है पोखरा.नेपाल का पोखरा एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जो पर्यटको को खूब पसंद आता है. यदि आप विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं तो पोखरा का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. पोखरा में कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस है जिसे घूम के आपका मन खुश हो जाएगा. देखिए, यहां पर घूमने की बेस्ट प्लेसिस-

डेविस फॉल्स
हवाई अड्डे से 2 किमी की दूरी पर बसा यह वॉटर फॉल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. नेपाली भाषा में इस झरने को ‘पटले चांगो’ के नाम से जाना जाता है. इस झरने का पानी किसी नदी या लैगून में नहीं बल्कि एक रहस्यमय अंधेरे छेद में बहता है जो कई गुफाओं में गायब हो जाता है.

फेवा झील
फेवा झील नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी झील है. इस झील को देखने आने वाले लोगों के लिए पास का एक और आकर्षण ताल बाराही मंदिर है. यह नेपाल में हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण जगहों में से एक है.

पोखरा शांति स्तूप
पोखरा का शांति स्तूप एक सुंदर बौद्ध स्मारक है जो अनादु पहाड़ी के शीर्ष पर है. यह राष्ट्र का पहला और दुनिया का 71वां शांति शिवालय है, जो 115 फीट की ऊंचाई और 344 फीट के व्यास के साथ फेवा झील का सुंदर नजारा दिखता है.

सारंगकोट
सारंगकोट एक छोटा सा गांव है, जो पोखरा के बाहरी क्षेत्र में है. यहां से पोखरा घाटी के लुभावने सुंदर नजारे दिखते हैं. समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान  पैराग्लाइडिंग के लिए टेक-ऑफ साइट है. नेपाल में कुछ रोमांच की तलाश में हैं, तो यह एक ऐसी स्थान है जहां आपको जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button