लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: 9वीं पास के लिए पुलिस विभाग में 3 हजार वैकेंसी

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात मेघालय पुलिस और SSC CHSL में निकली वैकेंसीज के बारे में. करेंट अफेयर्स में बात इंडियन आर्मी को मिली 100 नयी मिसाइलों के बारे में. टॉप स्टोरी में बात दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में एडमिशन की करेंगे.

टॉप जॉब्स

1. पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर सहित 2968 पदों पर निकली भर्ती

मेघालय पुलिस में सब इंस्पेक्टर, ड्राइवर, कॉन्स्टेबल, फायरमैन, सिग्नल ऑपरेटर सहित अन्य पदों पर भर्ती निकाली गई है. उम्मीदवार मेघालय पुलिस की वेबसाइट megpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

पदानुसार ग्रेजुएशन/ 12वीं/ 9वीं पास होना चाहिए.

आयु सीमा :

न्यूनतम उम्र 18/ 21 साल और अधिकतम उम्र 21/ 27 साल तय की गई है.

2. SSC CHSL 2024 के लिए आवेदन शुरू, 3712 पदों पर होगी भर्ती

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस परीक्षा से केंद्रीय विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (JSA), पोस्टल असिस्टेंट (PA) / सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों पर भर्ती की जाएगी. विभागों और पदों के मुताबिक वैकेंसी की संख्या के लिए आयोग द्वारा वैकेंसी ब्रेक-अप बाद में जारी किया जाएगा.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

12वीं पास.

आयु सीमा :

18 से 27 वर्ष के बीच. एससी, एसटी, ओबीसी को सरकारी नियमों के मुताबिक उम्र में छूट दी जाएगी.

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

करेंट अफेयर्स

1. बंगाल में चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी गाड़ियों पर GPS लगेगा
9 अप्रैल को चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी गाड़ियों में GPS लगाने का निर्देश जारी किया है. आयोग ने चुनावी ड्यूटी में जुड़े लोगों और गाड़ियों को ट्रैक करने के लिए GPS लगाने की बात कही है

चुनाव आयोग के अनुसार GPS से EVM समेत पोलिंग मटेरियल के मूवमेंट पर नजर रखी जा सकेगी. साथ ही ये सुनिश्चित हो सकेगा कि स्ट्रॉन्ग रूम में ले जाते समय भी उनमें कोई छेड़छाड़ न हो. आयोग ने विद्यालय एजुकेशन डिपार्टमेंट में जॉइंट सेक्रेटरी अर्णब चटर्जी को जॉइंट चीफ इलेक्टोरल अधिकारी भी नियुक्त किया है.

2. हिंदुस्तान को इग्ला-एस मिसाइल मिली
8 अप्रैल को इंडियन आर्मी को एक बड़े सौदे के अनुसार 100 मिसाइलों के साथ 24 रूस निर्मित इग्ला-एस मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) का पहला बैच मिल गया. इग्ला-एस सिस्टम में एक सिंगल लॉन्चर और एक मिसाइल शामिल है.

यह क्रूज मिसाइलों और ड्रोन जैसे हवाई टारगेट की भी पहचान कर सकता है. इग्ला-एस में 9M342 मिसाइल, 9P522 लॉन्चिंग मैकेनिज्म, 9V866-2 मोबाइल टेस्ट स्टेशन और 9F719-2 टेस्ट सेट शामिल हैं. यह मिसाइल मैक्सिमम 22 हजार फीट तक जा सकती है.

3. स्विगी ने पानी पर प्रारम्भ की फूड डिलीवरी सर्विस
8 अप्रैल को स्विगी ने अब पानी पर भी अपनी फूड डिलीवरी सर्विसेज प्रारम्भ कर दी है. कंपनी ने इसकी आरंभ जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर से की है. स्विगी ने कहा कि कंपनी ने श्रीनगर की आइकॉनिक डल लेक पर हाउसबोट्स तक खाना पहुंचाने के लिए अपनी सर्विसेज का विस्तार किया है.

 

कंपनी के डिलीवरी पार्टनर्स इन तैरती हाउसबोट्स तक पहुंचने के लिए शहर की फेमस शिकारा बोट्स का इस्तेमाल करेंगे. स्विगी ने टूरिस्ट के आकर्षण स्थल पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए शिकारा ऑपरेटरों के साथ पार्टनरशिप की है.

4. सिनेमैटोग्रॉफर गंगू रामसे का मृत्यु हुआ
7 अप्रैल को मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कद्दावर सिनेमैटोग्रॉफर गंगू रामसे का 83 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गया. वे काफी समय से बीमार थे और उन्हें मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था. गंगू रामसे हॉरर फिल्मों के लिए प्रसिद्ध थे.

उन्होंने रामसे ब्रदर्स के बैनर तले 50 से अधिक फिल्मों में सिनेमैटोग्राफी की. इन फिल्मों में ‘वीराना’, ‘बंद दरवाजा’, ‘पुराना मंदिर’, ‘दो गज जमीन के नीचे’ जैसी कई हॉरर फिल्में शामिल हैं. इसके साथ उन्होंने ऋषि कपूर के साथ ‘खोज’ जैसी क्लासिक फिल्म भी बनाई थी.

टॉप स्टोरी

1. आज NEET UG 2024 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET UG रजिस्ट्रेशन विंडो एक बार फिर खोली है. जिसके बाद कैंडिडेट्स आज यानी 10 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जो कैंडिडेट्स अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं, वे exam.nta.ac.in/NEET पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यह एग्जाम 5 मई को देशभर के 14 शहरों में आयोजित किया जाएगा.

2. दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में एडमिशन प्रोसेस शुरू

दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में छठी से 9वीं तक के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुके हैं. edudel.nic.in पर आप एडमिशन के पहले साइकिल के लिए 17 अप्रैल शाम 5 बजे तक लागू कर सकते हैं. यह एडमिशन प्रोसेस केवल फ्रेश एडमिशन्स के लिए हैं, जो पहले से ही सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हैं, इन्हें विद्यालय जाकर ट्रांसफर या री-एडमिशन कराना होगा.

Related Articles

Back to top button