बिज़नस

इन वजहों से रिजेक्ट हो जाती PM-KISAN एप्लीकेशन

PM Kisan 17th installment: केंद्रीय गवर्नमेंट द्वारा जनता के फायदा के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. ऐसे में हमारे किसान भाइयों के लिए गवर्नमेंट पीएम Kisan Samman Nidhi Yojana चला रही है. हर वर्ष कई किसान इस योजना के लिए लागू करते हैं लेकिन कई किसानों की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है. जानें वे कारण जिनसे कैंसिल कर दिया जाता है आवेदन.

क्या है पीएम Kisan Samman Nidhi योजना?

इसमें गवर्नमेंट इस योजना के लिए पात्र किसानों और उनके परिवारों को किसानी से जुड़ी चीजों की खरीद के लिए पैसा उपलब्ध करवाती है. इसके साथ-साथ घरेलु सामान की खरीद के लिए भी पैसा मिलेगा. यह योजना पीएम द्वारा 24 फरवरी, 2019 को लॉन्च की गई थी.

पीएम किसान निधि योजना आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

  • गलत बैंक डिटेल्स डालना: कई बार आवेदन के समय बैंक से जुड़ी गलत डिटेल्स डालने की वजह से आपका आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है इसलिए यह जानकारी भरते समय अच्छे से क्रॉस चेक कर लें.
  • एक्सक्लूजन केटेगरी में आना: यदि आप योजना के भीतर नहीं आते या एक्सक्लूजन केटेगरी में आते हैं तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा. ऐसे में सबसे पहले क्राइटेरिया चेक कर लें.
  • आधार से बैंक एकाउंट न लिंक होना: यदि आवेदक का आधार नंबर बैंक एकाउंट से लिंक नहीं है तो ऐसे में एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाती है.
  • एज लिमिट: यदि लागू करने वाले की उम्र 18 वर्ष से कम है तो उसके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है.
  • ई-केवाईसी न हो: यदि आवेदक ने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो वह इस योजना के लिए रिजेक्ट हो जाएगा और फायदा नहीं उठा पाएगा.

आपको बता दें कि इस योजना के जरिए लाभ पाने वाले किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यह सहायता उन्हें तीन किस्तों में मिलती है. इसका फायदा उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवानी होगी. अब किसानों को 17वीं किस्त का प्रतीक्षा है. इस योजना के अनुसार मिलने वाली 2 हजार रुपये की किस्त का प्रतीक्षा है.

 

Related Articles

Back to top button