लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: नेवल डॉकयार्ड में इन पदों पर निकली भर्ती, 10 वीं पास करें आवेदन

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात नेवल डॉक्यार्ड और BCCL में निकली वैकेंसी के बारे में. करेंट अफेयर्स में इस वर्ष के पद्म अवार्ड्स की चर्चा करेंगे. टॉप स्टोरी में अलीगढ़ मुसलमान यूनिवर्सिटी में 100 वर्ष बाद नियुक्त हुई स्त्री वाइस चांसलर की करेंगे.

1. नेवल डॉकयार्ड में 301 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास को मिलेगा मौका
नेवल डॉकयार्ड में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली है. इन पदों के लिए कल से आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो रही है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती का विज्ञापन 20 अप्रैल 2024 के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ है.

आयु सीमा :

उम्मीदवारों की उम्र 14 से 18 साल होनी चाहिए.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई (एनसीवीटी/एससीवीटी) के साथ 10वीं पास होना चाहिए.

2. BCCL में ड्राइवर के 59 पदों पर निकली भर्ती, 8वीं पास को मौका
भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) ने ड्राइवर (टी) कैट- II के पदों पर भर्ती निकाली है.उम्मीदवार बीसीसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट bcclweb.in के जरिये आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • उम्मीदवारों को 8वीं पास होना चाहिए.
  • भारी गाड़ी का वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस.
  • लॉरी क्लीनर/असिस्टेंट या कंपनी का स्थायी कर्मचारी होना चाहिए.

आयु सीमा :

अधिकतम 40 साल.

करेंट अफेयर्स

1. वेंकैया नायडू समेत 3 को पद्म विभूषण
22 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्म सम्मान दिए. सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह उपस्थित रहे. 25 जनवरी को ये सम्मान घोषित किए गए थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को पद्म विभूषण और अदाकार मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण से सम्मानित किया. अदाकार मिथुन चक्रवर्ती, सिंगर उषा उथुप और सीताराम जिंदल समेत कुछ लोगों को पद्म भूषण दिया. पद्मश्री पुरस्कार ऐसे लोगों को दिया जा रहा है, जो अब तक गुमनाम थे. इनमें असम की रहने वाली राष्ट्र की पहली स्त्री महावत पार्वती बरुआ और जागेश्वर यादव का नाम शामिल है.

2. रतन टाटा को KISS ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड
22 अप्रैल को टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा को प्रतिष्ठित KISS ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड- 2021 से सम्मानित किया गया. रतन टाटा के घर पर KIIT-KISS के फाउंडर और कंधमाल लोकसभा सांसद प्रो. अच्युत सामंत ने उन्हें यह अवॉर्ड सौंपा.

रतन टाटा को यह अवॉर्ड सोशल डेवलपमेंट और कॉर्पोरेट लीडरशिप के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए दिया गया.

इस पुरस्कार की घोषणा 2021 में की गई थी, लेकिन तब COVID महामारी के कारण यह पुरस्कार रतन टाटा प्राप्त करने में असमर्थ थे. ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड KIIT और KISS का सर्वोच्च सम्मान है.

3. तेजी से पिघल रहे हिमालय के ग्लेशियर
22 अप्रैल को भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने सैटेलाइट इमेज जारी कर दावा किया है कि हिमालय के ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं. ISRO का दावा है कि हिमालय में पहचानी गई ग्लेशियर झीलों का आकार बढ़ा है.

ISRO ने 1989 से 2023 तक हिमालय के हिंदुस्तान क्षेत्र की ग्लेशियल झीलों में आए परिवर्तन की फोटो साझा की है.

1984 से 2023 तक हिमालय के हिंदुस्तान क्षेत्र में नदी घाटियों का कैचमेंट कवर करने वाली सैटेलाइट इमेजेज ने ग्लेशियल झीलों में आए बदलाव का संकेत दिया. 2431 झीलों में से 676 ग्लेशियल झीलों का 1984 से 2016-17 में 10 हेक्टेयर से अधिक विस्तार हुआ है.

टॉप स्टोरी

1. MP बोर्ड 5वीं-8वीं बोर्ड एग्जाम का परिणाम जारी हुआ
राज्य शिक्षा केंद्र मध्य प्रदेश ने MP बोर्ड के 5वीं और 8वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम का परिणाम जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स RSKMP की ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. क्लास 5 के बोर्ड एग्जाम 6 से 13 मार्च और क्लास 8 के बोर्ड एग्जाम 6 से 14 मार्च के बीच हुए थे. ये एग्जाम एक सिंगल शिफ्ट में सुबह 9 बजे से 11:30 बजे के बीच हुए थे.

इस वर्ष करीब 24 लाख स्टूडेंट्स ने क्लास 5 और क्लास 8 का बोर्ड एग्जाम दिया था. इनमें से करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने क्लास 5 का बोर्ड एग्जाम दिया था और 11 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने क्लास 8 का बोर्ड एग्जाम दिया था.

2. नाएमा खातून बनीं अलीगढ़ मुसलमान यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर
नाएमा खातून अलीगढ़ मुसलमान यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर बन गई हैं. AMU में 100 वर्षों बाद किसी स्त्री को ये पद सौंपा गया है. इससे पहले 1920 में बेगम सुल्तान जहां AMU की वाइस चांसलर थीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सहमति के बाद नाएमा खातून की नियुक्ति वाइस चांसलर के पद पर हुई है. सितंबर 2020 में AMU की स्थापना को 100 वर्ष पूरे हुए थे. AMU के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार नाएमा खातून कुल 5 वर्षों के लिए यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर रहेंगी.

AMU के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार नाएमा खातून कुल 5 वर्षों के लिए यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर रहेंगी.

3. प्रिंसिपल को दौड़ाकर गोली मारने वाले स्टूडेंट ने

स्कूल में प्रिसिंपल को दौड़ाकर गोली मारने वाले स्टूडेंट गुरविंदर सिंह ने इस वर्ष 12वीं की परीक्षा पास कर ली है. 2022 में गुरविंदर ने विद्यालय के हल्की टकराव में प्रिंसिपल पर गैरकानूनी हथियार से गोली चला दी थी. इसके बाद से ही वो कारावास में बंद है. हालांकि घटना के बाद गुरविंदर ने पश्चाताप करने और स्वयं की जीवन बेहतर करने का फैसला किया और इसलिए पूरी मेहनत इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा दी थी.

Related Articles

Back to top button