लाइफ स्टाइल

जानें कहां स्थित है दुनिया का सबसे पुराना पहाड़…

इस संसार में संदुर सी जगहों की कमी नहीं. ऐसे बहुत से जगह है, जो अपनी प्रकृतिक ब्यूटी से घिरी हुई है. बता दें कि, पृथ्वी की उम्र लगभग 4.54 अरब साल आंकी गई है और यहां पर सुंदर स्थान देखने के लिए कई चीजें, जो एक हिस्ट्री से कम नहीं है, जैसे कि पहाड़. आपको नहीं पता होगा कि पूरे विश्व में कुछ ऐसे पहाड़ हैं, जिनकी उम्र एक अरब साल से भी अधिक है, आइए आपको बताते हैं.

बार्बरटन माउंटेन, दक्षिण अफ्रीका, 3.5 अरब साल पुराना

मखोंजवा माउंटेन के रुप में जाना जाने वाला यह बार्बरटन माउंटेन दुनिया का सबसे पुराना पहाड़ो में एक है. यह दक्षिण अफ्रीका के बार्बरटन ग्रीनस्टोन बेल्ट में है. वहीं यहां की प्राचीन सरचनाएं लगभग 3.5 अरब साल पुरानी है. यहां पर देखने के लिए व्यू में ग्रीनस्टोन भी है. इस पहाड़ की पीक पॉइंट उतना ऊंचा नहीं है लेकिन फिर भी यह अपनी हिस्ट्री और खूबसूरत व्यू के लिए बहुत ही खूबसूरत.

वॉटरबर्ग पर्वत, दक्षिण अफ़्रीका – 2.8 अरब साल पुराना

दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में स्थित वॉटरबर्ग पर्वत लगभग 2.8 अरब साल पुराना माना जाता है. यह पहाड़ बड़े वॉटरबर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व के भीतर बसा हुआ है. यहां पर सुन्दर लाल बलुआ पत्थर की चट्टानों और पठारों देखने को मिलेगा. प्रोटेरोज़ोइक ईऑन के दौरान बना, यह पृथ्वी के प्रारंभिक भूवैज्ञानिक इतिहास की एक मनोरम झलक पेश करते हैं.

गुयाना हाइलैंड्स, वेनेजुएला – 2.0 अरब साल पुराना

यह पहाड़ पृथ्वी पर सबसे पुराने भूवैज्ञानिक क्षेत्रों में से एक, उत्तरी दक्षिण अमेरिका में वेनेजुएला में स्थित है. लगभग 2 अरब साल की अनुमानित उम्र के साथ, ग्रेनाइट और नीस सहित प्राचीन क्रिस्टलीय चट्टानें हैं. वहीं यहां का सुन्दर व्यू में पहाड़ों के फलैट-टॉपड पीक भी शमिल हैं.

हैमरस्ले रेंज, ऑस्ट्रेलिया – 3.4 अरब साल पुराना

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में हैमरस्ले रेंज लगभग 3.4 बिलियन साल की उम्र के साथ विश्व स्तर पर दूसरी सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला है. पिलबारा क्रेटन का हिस्सा बनकर, यह प्राचीन भूवैज्ञानिक संरचना प्राचीन वोल्केनो एक्टिविटी और समुद्री घाटियों के स्थिरीकरण से उत्पन्न हुई है. हैमरस्ले पर्वत श्रृंखला में लौह-समृद्ध धरती का विशाल विस्तार है, जो ऊबड़-खाबड़ चट्टानों और घुमावदार पहाड़ियों के साथ जीवंत लाल और भूरे रंग की खासियत है. यहां पर आपको चट्टानों के नैचुरल कलर्स देखने को मिलेंगे.

सेंट फ्रेंकोइस पर्वत, अमेरिका, 1.5 अरब साल पुराना

दक्षिण-पूर्वी मिसौरी में बना, सेंट फ्रेंकोइस माउंटेन लगभग 1.5 अरब पुराना है. ऊबड़-खाबड़ संरचना और पिंक-रेड ग्रेनाइट के साथ यह पहाड़ काफी पुराना है और यह वोल्केनो एक्टिविटी के जरिए उत्पन्न हुआ था. यहां पर आफको कोबाल्ट और निकल सहित कई चीजें देखने लायक हैं.

मैगलिसबर्ग पर्वत, दक्षिण अफ्रीका – 2.3 अरब साल पुराना

दक्षिण अफ्रीका के उत्तर पश्चिम प्रांत में स्थित इस पहाड़ की उम्र लगभग 2.3 साल है. आर्कियन ईऑन से संबंधित ये पहाड़, एक प्राचीन समुद्र में सेडिमेंट के कारण बने थे. यह पहाड़ मैगलिसबर्ग के ऊबड़-खाबड़ क्षेत्र में खड़ी चट्टाने और गहरी घाटियां हैं. यहां पर इर्द-गिर्द के क्षेत्र में स्टेर्कफोंटेन गुफाएं शामिल है.

Related Articles

Back to top button