लाइफ स्टाइल

अगर आप कश्मीर जा रहे हैं, तो यहां घूमने के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान

धरती पर स्वर्ग के रूप में फेमस कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और झीलों से घिरा हुआ है. ये एक बहुत खूबसूरत शहर है, जो हिंदुस्तान का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. जिसका नाम सुनते ही हमारे दिमाग में वहां की खूबसूरती आती है. फूलों की वादियां, सोनमर्ग की झीलें, घाटी और सेब के बाग आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग इस स्थान को घूमने की प्लानिंग करते हैं. इस मई-जून की छुट्टियों में यदि आप भी कश्मीर जा रहे हैं तो यहां घूमने के दौरान इन चीजों का ध्यान रखें-

कश्मीर घूमते समय किन चीजों का ध्यान रखें
1) डल झील पर शिकारा राइड के दौरान आपको शॉपिंग करने के कई ऑप्शन मिलेंगे. इस दौरान आप यहां पर केसर खरीदने से बचें, क्योंकि वहां बिकने वाला केसर नकली हो सकता है. ऐसे में खरीदते समय हमेशा चेक करें. या फिर किसी फेमस दुकान से ही केसर खरीदें.

2) पहले दिन हाउस बोट में ना रुकें. दरअसल, कश्मीर का मौसम भारत के बाकी शहरों के अनुसार काफी ठंडा रहता है. और झील पर खड़ी हाउस बोट में ठंड अधिक ही लगती है. ऐसे में पहले दिन की स्थान ट्रिप के अंतिम दिन यहां रुकें.

3) यदि आप बिना कैश के घूमना पसंद करते हैं तो यहां पर ये नहीं चलेगा. कश्मीर में ऐसा हो सकता है कि हर स्थान औनलाइन पेमेंट न हो. ऐसे में अपने साथ कैश भी जरूर रखें.

4) गर्मी के दिनों में भी कश्मीर में काफी ठंड रहती है. ऐसे में बिना हीटिंग वाला रूम बुक ना करें. रात के समय में कश्मीर में ठंड बढ़ जाती है. ऐसे में हीटर वाले रूम को बुक करना अच्छा है.

5) शिकारा राइड के दौरान आप कई चीजों का मजा ले सकते हैं. जिसमें से एक है फ्लेवर वाला हुक्का. यदि आप शिकारा पर हुक्का लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस चीज को लेकर सजग रहें कि पानी का साधन क्या है. वैसे तो शिकारा की सवारी के दौरान हुक्का के इस्तेमाल से बचें. या फिर आप अपनी स्वयं की पानी की बोतल ले जाएं और उस पानी से हुक्के को भरें.

Related Articles

Back to top button