लेटैस्ट न्यूज़

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए बारिश का येलो अलर्ट किया जारी

Aaj Ka Mausam 19 April: अप्रैल की तपती गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्द राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आसार है. इस दौरान धूल भरी आंधी चलेगी. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

इससे पहले गुरुवार को सुबह तेज खिली. जिससे लोगों को सुबह-सुबह तपिश का अहसास हुआ. सुबह 9 बजे तक तापमान 30 डिग्री को पार कर गया. हालांकि शाम को हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. इससे पहले थोड़ी देर के लिए हल्के बादल भी छाए रहे. गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. वहीं बात करें दिल्ली के अन्य इलाकों के तापमान की तो स्पाॅर्टस काॅम्पलेक्स क्षेत्र सर्वाधिक गर्म रहा. यहां दिन का तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा. नजफगढ़ में 40.6 डिग्री, रिज में 40.4 और पीतमपुरा में 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

नाॅर्थ ईस्ट से लेकर दक्षिण लू का प्रकोप

दिल्ली के अतिरिक्त नाॅर्थ ईस्ट में मौसम विभाग ने 22 अप्रैल तक लू चलने की आसार जताई है. वहीं दक्षिण हिंदुस्तान में आंध्रप्रदेश के तटीय जिलों, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज लू चलने की भविष्यवाणी विभाग की है. इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र और गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ में भी लू चलने की आसार है. वहीं बात करें उत्तरी मध्य हिंदुस्तान की तो यहां झारखंड तथा बिहार के कुछ जिलों में 20 से 22 अप्रैल तक गर्म हवाएं चलने की आसार है.

पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश की संभावना

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज बारिश की आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक दिन का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की आसार है. वहीं मनाली में मौसम विभाग ने आज बर्फबारी की आसार जताई है. यहां दिन का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 1 डिग्री रहने की आसार है. पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी आज बारिश होने की आसार है. यहां दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रहने की आसार है.

 

Related Articles

Back to top button